तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी शुरू,योग फेस्ट मे होंगे कई प्रोग्राम

Shri Mi
3 Min Read

sonmoni_borah_mantralay_fileरायपुर(सीजीवाल)।तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी छत्तीसगढ़ में शुरू हो गई है।इस सिलसिले में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने मंत्रालय से सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर योग दिवस के आयोजन के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं।खेल सचिव ने पत्र में लिखा है कि 21 जून को सभी जिलों में जिला स्तर, विकासखण्ड स्तर, शहर और ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाए साथ ही आयोजन से पहले प्रशिक्षण भी दिया जाए।उन्होंने पत्र में लिखा है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए भारत सरकार के सामान्य योग अभ्यास से संबंधित पुस्तिका(मार्गदर्शिका) में योगासनों की जानकारी दी गई है।योग दिवस के कार्यक्रम में इन योगासनों को इस मार्गदर्शिका के अनुसार प्रशिक्षित योग विशेषज्ञों की देख-रेख में सम्पन्न कराया जाए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                    जिला कलेक्टरों को योग दिवस के कार्यक्रम में अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्तरों पर 21 जून या इसके पहले ’योगफेस्ट’ का आयोजन करने के लिए भी कहा गया है। खेल और युवा कल्याण सचिव बोरा ने पत्र में लिखा है कि योग फेस्ट में योग से संबंधित सेमिनार, कार्यशाला और संगीत तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। उन्होंने पत्र में जिला कलेक्टरों को बताया है कि भारत सरकार की सामान्य योग अभ्यास पुस्तिका (मार्गदर्शिका) उन्हें ई-मेल से भेजी जा रही है। यह पुस्तिका भारत सरकार की वेबसाइट  www.ayush.gov.in और समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट www.sw.gov.in से भी डाउनलोड की जा सकती है।

                                 खेल और युवा कल्याण सचिव ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि योग दिवस के आयोजन में उन प्रतिष्ठित संस्थाओं को भी शामिल किया जाए, जो योग के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। बोरा ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि इनके अलावा अन्य संस्थाओं और योग अभ्यास में प्रशिक्षित सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों का भी प्रत्यक्ष सहयोग इसमें सुनिश्चित किया जाए।साथ ही खेल सचिव ने जिला कलेक्टरों से तैयारियों के संबंध में 12 जून तक रिपोर्ट मांगी है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close