बेजा कब्जा हटाने बिलासपुर की सबसे बड़ी मुहिम, 80 फीट चौड़ी होगी गली

Chief Editor
3 Min Read

IMG-20170531-WA0004बिलासपुर ( सीजीवाल) ।बलराम टॉकीज से डीएफओ ऑफिस को जोड़ने वाली मिट्टी तेल हॉकर गली में बेजा कब्जा हटाने की कार्रवाई बुधवार को करीब साढ़े दस बजे से शुरू हो गई है। यह शहर में अब तक बेजा कब्जा हटाने की सबसे बड़ी मुहिम है। जिसमे करीब 135 मकान हटाए जा रहे हैं। इसके लिए नगर निगम के पूरे अमले के साथ ही भारी पुलिस बल और एंबुलेंस का भी इंतजाम मौके पर किया गया है।

IMG-20170531-WA0007                          beja 2सीजीवाल को मिली जानकारी के मुताबिक मिट्टी तेल हॉकर गली मे लोग पिछले करीब पचास साल से रह रहे हैं। इन झुग्गीवासियों को 1998 में तब के मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने स्थाई पट्टा दिया था। इसके बाद से वहां पर पक्के मकान और मंदिर वगैरह बना लिए गए थे। बताया गया है कि इसमें कुछ जमीन रेल्वे की है औऱ कुछ जमीन नजूल की है। सड़क चौड़ी करने के लिए नगर निगम वहां से बेजा कब्जा हटाने की मुहिम शुरू की है।  यह सड़क अब तक करीब 40 फीट चौड़ी थी , जिसे 80 फीट तक चौड़ा किया जा रहा है। सड़क चौड़ी होने से बलराम टॉकीज रोड से राजेन्द्र नगर चौक तक पहुंचने में आसानी होगी।मंलवार को भी इस सिलसिले में कार्रवाई की गई थी। इस दौरान कार्रवाई का विरोध भी हुआ था।

IMG-20170531-WA0006नगर निगम ने बुधवार की सुबह से फिर बेजा कब्जा हटाने की मुहिम शुरू की। विरोध को देखते हुए मौके पर पर्याप्त इंतजाम किए गए थे।पुलिस के आला अफसरों के साथ ही सिविल लाइन टीआई नसर सिद्दकी, तारबाहर टीआई डीएस निषाद और भारी पुलिस बल तैनात किए गए हैं। नगर निगम के आयुक्त सौमिल रंजन चौबे के साथ ही सुधीर गुप्ता, पी के पंचायती, सुरेश शर्मा, प्रवीण शुक्ला, प्रमिल शर्मा, भोजराज नायडू आदि बड़ी संख्या में निगम का अमला मौजूद रहा। साथ ही एंबुलेंस और बिजली विभाग के कर्मचारी भी मौजूद रहे।

beja 1                                      सुबह करीब साढ़े दस बजे से कब्जा हटाने का काम शुरू हुआ। शुरूआत में एक- दो लोगों ने इसका विरोध किया । जिससे एक व्यक्ति को थाने ले जाया गया। एक महिला के बेहोश होने की भी जानकारी मिली है। बाद में अभियान शांतिपूर्ण ढ़ंग से चलता रहा।इस दौरान कुछ लोगों ने खुद होकर अपना मकान खाली कर दिया और अपना कब्जा हटा लिया।जानकारी के मुताबिक मिट्टी तेल गली से बेदखल हो रहे लोगों को मिनोचा कॉलोनी के पास और उस्लापुर में बसाने की तैयारी है।

 

close