बिलासपुर रेलवे जोन सबसे साफ़ सुथरा:मिला इनाम

Shri Mi

s20170517102446बिलासपुररेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को स्वच्छ रेल पोर्टल वेब साइट का शुभारंभ और साथ ही साथ रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता से संबंधित तृतीय पक्ष आॅडिट रिर्पोट भी जारी की।इस मौकेपर रेल राज्य मंत्री राजेन गोहांई और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए.के. मित्तल और रेलवे बोर्ड के कई अधिकारी मौजूदथे।साथ ही क्वालिटी आॅफ क्वालिफ आफ इंडिया के अध्यक्ष आदिल जैनूलभाई भी इस मौके पर मौजूद थे।इस तृतीय पक्ष स्वच्छता आॅडिट रिर्पोट में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को देश के सारे 16 रेलवे जोनों में स्टेशनों में साफ सफाई एवं स्वच्छता के बेहतर स्तर को बनाये रखने के लिये सबसे स्वच्छतम रेलवे जोन के रूप में चुना गया है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                    इस तृतीय पक्ष स्वच्छता आॅडिट रिर्पोट में ए-1 श्रेणी के स्टेशनों विशाख्ापट््नम, ए श्रेणी के स्टेंशनों में व्यास को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, साथ ही गुवाहटी, मुगलसराय और ह. निजामुदीन, वाराणसी स्टेशनों के साफ सफाई में भी काफी अच्छा सुधार देखने में आया है।

                    इस सर्वे में स्वच्छता के माप दंड का आधार रेलवे परिसर के विभिन्न क्षेत्रों में साफ सफाई की व्यवस्था, पर्किंग मुख्य प्रवेश द्वार, प्रतिक्षालय, यात्रियों के द्वारा दी गई फीड बैक और क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया के द्वारा स्वच्छता का पर्यवेक्षण रहे।

                   स्वच्छ रेल पोर्टल में स्टेशनों और ट्रेनों की साफ सफाई की व्यवस्था के लिये चुने गये आधारों को यह पोर्टल दर्शाता है। इसमें हर स्टेशन और ट्रेन के लिये अलग अलग डेश बोर्ड दिये गये है।

                     इस मौके पर रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेल ने पिछले साल से स्टेशनों की साफ सफाई के बारे में तृतीय पक्ष सफाई इंडेक्स शरू किया, जिसमें कई रेलवे स्टेशनों में स्वच्छता बनाये रखने में आपसी प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत हुई। रेलवे स्टेशनों में साफ सफाई बनाये रखना एक अत्यंत चुनौती पूर्ण कार्य रहता है, क्योंकि न सिर्फ रेल यात्री प्रसाधन एवं वाशरूम का इस्तेमाल करते है बल्कि उनकेे साथ साथ आने वाले गैर यात्री भी इस्तेमाल करते है जिसके कारण रेलवे स्टेशनों के सफाई का अत्यधिक दबाव बढ़ जाता है एवं रेलवे का कार्य अत्यंत चुनौती पूर्ण हो जाता है इसके बावजूद भी रेलवे ने साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया है एवं स्वच्छता के उच्च मापदंड को बनाये रखने की हमेशा कोशिश की है।

                      हमारा फोकस स्टेशन, ट्रेनों के कोच, टाॅयलेट की साफ सफाई, और ट्रैक की साफ सफाई पर विशेष रूप से है। रेलवे के विभिन्न ट्रेनों में क्लीन माई कोच शरू किया गया है जिससे यात्रियों को अच्छा प्रतिसाद भी मिल रहा है। इस स्वच्छता आभियान में विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओ तथा युवको एवं छात्र छात्रओं के ग्रुप ने भी बढ़ चढ़ कर भाग लिया है। 

                       इस तृतीय पक्ष आडिट की फाइनल रिर्पोट जल्द ही क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया के द्वारा रेल मंत्रालय को सौंपी जायेगी जिसके आधार पर हर रेलवे मंडल में स्वच्छता के लिये विशेष रूप से चिंहित कार्यो के लिये विशेष अभियान चलाया जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close