शिक्षा विभाग ने जारी किया वार्षिक कैलेण्डर

Shri Mi
5 Min Read
school_educationरायपुर।राज्य शासन ने स्कूलों के लिए शिक्षा सत्र 2017-18 का वार्षिक कैलेण्डर जारी कर दिया है।स्कूल शिक्षा विभाग ने मंत्रालय से तिथियां घोषित करते हुए परिपत्र जारी कर दिया है। संचालक लोक शिक्षण संचालनालय तथा समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में परिपत्र जारी कर दिया है और अधीनस्थों को तत्काल अवगत करते हुए समय पर आवश्यक कार्यवाही करने परिपत्र में कहा गया है।स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शाला प्रवेशोत्सव 1 अप्रैल से 22 अप्रैल तक, कक्षावार उपलब्धि स्तर की जांच (प्राथमिक स्तर तक) अप्रैल माह के द्वितीय एवं तृतीय सप्ताह में, प्रथम ग्रामसभा का आयोजन (शाला मूल्यांकन) 14 अप्रैल 2017 को, पाठ्यक्रम के इकाई एक से दो का अध्यापन माह अप्रैल एवं जून 2017 तक और सभी कक्षा के छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्ट कार्य का प्रदाय 24 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच किया जाएगा।
                             ग्रीष्मकालीन अवकाश एक मई से 15 जून तक होगी तथा प्रोजेक्ट कार्य का मूल्यांकन 1 जून से 24 जून के मध्य होगी वही पाठ्यक्रम के इकाई तीन से चार का अध्यापन माह जुलाई से 16 अगस्त तक होगा और मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर साप्ताहिक कार्यक्रम 31 जुलाई निर्धारित है।
                             15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का आयोजन तथा विज्ञान सेमीनार/प्रदर्शनी (उच्च प्राथमिक से उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर तक) माह जुलाई के अंतिम सप्ताह में विद्यालयीन स्तर पर एवं माह सितम्बर के द्वितीय सप्ताह में (राज्य स्तरीय) आयोजित की जाएगी। वहीं इन्सपायर अवार्ड अंतर्गत प्रदर्शनी माह जुलाई से अगस्त के मध्य तक लगाई जाएगी तथा फारमेटिव आकलन माह अगस्त के प्रथम एवं द्वितीय सप्ताह के लिए निर्धारित है।
                           पाठ्यक्रम के इकाई पांच व छः तक का अध्यापन 17 अगस्त से 15 सितम्बर तक निर्धारित है तथा 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाएगा। विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं 1 से 15 सितम्बर के मध्य होगी। विज्ञान सेमीनार/विज्ञान प्रदर्शनी (उच्च प्राथमिक से उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर तक) माह सितम्बर के द्वितीय सप्ताह में आयोजित किया जाएगा तथा पाठ्यक्रम के इकाई सात का अध्यापन 30 सितम्बर तक होगा।
                            ओलम्पियाड के आयोजन के लिए 15 से 20 सितम्बर (स्कूल स्तरीय) एवं 25 से 30 सितम्बर (संकुल स्तरीय) निर्धारित है वही 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर द्वितीय ग्राम सभा का आयोजन होगा। पाठ्यक्रम के इकाई आठ के अध्यापन के लिए माह अक्टूबर तथा इकाई नौ को अध्यापन के लिए नवम्बर से 15 दिसम्बर तक निर्धारित है। छःमाही परीक्षा नवम्बर के प्रथम एवं द्वितीय सप्ताह के मध्यम होगी तथा पालकों का शिक्षकों के साथ बैठक नवम्बर माह के तीसरे सप्ताह के अंतिम दिन होगी जिसमें पालकों को परीक्षा परिणाम से अवगत कराया जाएगा।
                       राष्ट्रीय साधन सह प्राविण्य छात्रवृत्ति परीक्षा नवम्बर में होगी 14 नवम्बर को बाल दिवस मनाया जाएगा। जिला स्तरीय ओलम्पियाड के आयोजन के लिए 25 से 30 नवम्बर निर्धारित है तथा राष्ट्रीय भारती सैनिक महाविद्यालय परीक्षा केन्द्र शासन द्वारा निर्धारित तिथि पर होगी। 10 दिसम्बर को मानव अधिकार दिवस के उपलक्ष्य में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और संभाग तथा राज्य स्तरीय ओलम्पियाड के लिए 15 से 30 दिसम्बर निर्धारित किया गया है। द्वितीय फारमेटिव आंकलन दिसम्बर के द्वितीय एवं तृतीय सप्ताह में होंगे तथा पाठ्यक्रम की शेष इकाईयों का अध्यापन 31 जनवरी तक होगी।
                         सम्पूर्ण पाठ्यक्रम की पुनरावृत्ति 1 फरवरी से 15 फरवरी तक की जाएगी वहीं दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल की समय-सारिणी के अनुसार होगी। वार्षिक परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह से मार्च के द्वितीय सप्ताह तक (बोर्ड की परीक्षा तिथियों को छोड़कर) आयोजित होगी वहीं परीक्षाफल की घोषणा 31 मार्च को की जाएगी तथा उस दिन ही पालकों की शिक्षकों के साथ बैठक ली जाएगी तथा परीक्षा परिणाम शिक्षकों के द्वारा पालकों को सौंपा जाएगा।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close