ई-पंजीयन शुरू,डिजिटलाइज होंगे रजिस्ट्री रिकॉर्ड

Shri Mi
3 Min Read

???????????????????????????????रायपुर।वाणिज्यिक और उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने  बुधवार को कलेक्ट्रेट के रेडक्रॉस भवन में ई-पंजीयन प्रक्रिया का उद्घाटन किया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि ई-पंजीयन प्रक्रिया के शुरु होने से आम लोगों को लंबी कतारों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक करीब 64 लाख रजिस्ट्री हुई हैं और उनके करीब 7 करोड़ दस्तावेज हैं जिनका सुरक्षित रखरखाव बड़ी समस्या है। ऐसे में ई-पंजीयन प्रक्रिया शुरु होने से दस्तावेजों को सुरक्षित रखा जा सकेगा।वाणिज्यिक मंत्री ने कहा कि एक साल के अंदर सभी दस्तावेजों को डिजिटलाइज कर दिया जाएगा। ई-पंजीयन प्रक्रिया के बाद जमीनों की बिक्री में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने में भी मदद मिलेगी।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                            अग्रवाल ने कहा जनवरी से मार्च के बीच में सबसे ज्यादा रजिस्ट्री होती हैं और रजिस्ट्री कार्यालय में लंबी भीड़ लगती है जिससे अब निजात मिल सकेगी। पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग को उन्होंने तत्परता से काम करने के लिए बधाई दी और कहा कि आम नागरिकों को सुविधा देना ही शासन का लक्ष्य है। कार्यक्रम में पंजीयन एवं मुद्रांक के सचिव अशोक अग्रवाल,महानिरीक्षक श्याम धावड़े,रायपुर करलेक्टर ओपी चौधरी मौजूद थे।

                     कार्यक्रम की शुरुआत में पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि राज्य के 6 जिलों  रायपुर,दुर्ग,बिलासपुर,राजनांदगांव, जांजगीर-चांपा, और रायगढ़ में ई-पंजीयन की प्रक्रिया शुरु की गई है। बहुत जल्द प्रदेश के सभी जिलों में ये सुविधा नागरिकों को प्रदान की जाएगी। ई-पंजीयन की प्रक्रिया में सबसे पहले पक्षकार द्वारा दस्तावेज की प्रस्तुति फिर कंप्युटर में की गई प्रविष्टियो की जांच की जाएगी उसके बाद दस्तावेजों की जांच की प्रक्रिया आरंभ होगी। दस्तावेजों की जांच होने के बाद यदि दस्तावेज अनुपयुक्त पाए जाते हैं तो दस्तावेज पक्षकार को वापस कर दिए जाएंगे।

                                   दस्तावेज पाए जाने पर इलेक्ट्रॉनिक पद्धति से अगूंठे की छाप और फोटो ली जाएगी। इसके बाद पंजीयन शुल्क का भुगतान कार्यालय में जमा कराकर पंजीयन प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।इस प्रक्रिया होने के बाद साफ्टवेयर के माध्यम से ई-पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण होकर सूचीकरण की रिपोर्ट स्वयं जनरेट हो जाएगी। इसके बाद उप पंजीयक द्वारा दस्तावेज में प्रयुक्त ई स्टाम्प सर्टिफिकेट को ऑनलाईन माध्यम से लॉक किया जाएगा और पंजीयन की कार्रवाई के बाद मूल दस्तावेज पंजीयन अधिकारी द्वारा पक्षकार को दे दिये जाएंगे। नामांतरण कार्य के लिए पंजीयन की जानकारी राजस्व विभाग को ऑन-लाइन भेजी जाएगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close