एनटीपीसी कारखाना बंद करने की चेतावनी

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

flay aysh or pradushan ke sambandh me baithakबिलासपुर—एनटीपीसी सीपत को कलेक्टर ने फ्लाईएश का उपयोग नहीं करने पर उत्पादन को बंद करने की चेतावनी दी है। आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव एवं पर्यावरण संरक्षण मण्डल सदस्य सचिव संजय शुक्ला ने एनटीपीसी सीपत अधिकारियों को बताया कि 15 दिन के अन्दर यदि फ्लाई एश का उपयोग नहीं किए जाने पर उत्पादन कार्य बंद करने को कहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                              कलेक्टर और पुलिस कप्तान की उपस्थिति में एनटीपीसी अधिकारियों के साथ बैठक में संजय शुक्ला ने एनटीपीसी सीपत में निकलने वाले फ्लाईएश का उपयोग नियमानुसार नहीं करने पर  नाराजगी जाहिर की है। बैठक में शुक्ला ने बताया कि एनटीपीसी से प्रतिदिन 14 हजार मैट्रिक टन फ्लाईएश निकलता है। उपयोग केवल 22 प्रतिशत का ही होता है। रायपुर-बिलासपुर नेशनल हाईवे, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सड़कों, पुलों और अन्य शासकीय निर्माण कार्य में फ्लाईएश का उपयोग किया जाना है। बावजूद इसके एनटीपीसी फ्लाई एश की सप्लाई नहीं कर रहा है।

                संजय शुक्ला ने बताया कि नेशनल हाईवे निर्माण में 100 किलोमीटर तक फ्लाईएश परिवहन का व्यय एनटीपीसी करेगा। 300 किलोमीटर तक परिवहन कास्ट का 50 प्रतिशत संबंधित निर्माण एजेंसी को दिया जाना है। एनटीपीसी के अधिकारी ने बताया कि निर्माणाधीन रायपुर और बिलासपुर मार्ग में 15 फरवरी तक 70 हजार मैट्रिक टन एन्टी फ्लाईएश की आपूर्ति की जायेगी। शुक्ला ने कहा कि फ्लाईएश निकालने की प्रक्रिया पर नाराजगी जाहिर की।

                      कलेक्टर अन्बलगन पी. ने निर्माणाधीन सड़कों पर जल्द से जल्द फ्लाईएश की आपूर्ति करने को कहा। नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल में दायर प्रकरण सुदीप श्रीवास्तव विरूद्ध छत्तीसगढ़ शासन और  अन्य के संबंध में जारी निर्देश के अनुसार कार्यवाही करने को कहा।

close