जब सीएम ने ख़रीदा पेन और स्वाइप से किया पेमेंट

Shri Mi

4382-ccबलरामपुर।मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने रविवार दोपहर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के ग्राम करजी (विकासखंड राजपुर) के एक जनरल स्टोर्स में ग्राहक बनकर अपने एटीएम कार्ड से पेन खरीदकर पाइंट आफ सेल (पीओएस) मशीन से कैशलेस भुगतान किया। इसके साथ ही उन्होंने नगदी विहीन भुगतान प्रणाली का शुभारंभ किया और इस जिले की सात ग्राम पंचायतों को वाई-फाई सुविधा की सौगात दी। अब इन ग्राम पंचायतों में वाई-फाई नेटवर्क प्रारंभ हो गया है, जिससे इंटरनेट चलाना और कैशलेस भुगतान करना बेहद आसान हो जाएगा।

                        मुख्यमंत्री ने ई-स्टाम्प प्रणाली का शुभारंभ किया और उन्होंने ग्रामीणों से इन आधुनिक सुविधाओं का लाभ लेने की अपील की। जिन ग्राम पंचायतों को मुख्यमंत्री ने वाईफाई नेटवर्क की सौगात दी, उनमें करजी, बूढ़ा-बगीचा, झिंगो, जिगड़ी, बघिमा, भिण्डरी, और बरियो शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने ग्राम करजी में वाई-फाई का शुभारंभ कर ग्राम बूढ़ा-बगीचा के सरपंच से से बात की और उन्हें बधाई देते हुए कहा कि इससे क्षेत्र के गांवों में  विकास की गति बढ़ेगी।

                            सीएम ने कहा कि स्वाइप अथवा पीओएस मशीनों के जरिये अब छोटी-मोटी खरीदी भी आसानी से हो रही है। लोगों को नगद रूपये लाने ले जाने की परेशानी से मुक्ति मिल रही है। इससे रूपयों की चोरी होने का भी डर नहीं है।

                          डॉ रमन ने कहा कि आज चाय, मनिहारी आदि सभी तरह की दुकानों में कैशलेस ट्रांजेकशन की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया गई डिजिटल इण्डिया का सपना भी पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ग्राम करजी के रामदयाल को 10 रूपये का ई-स्टाम्प प्रदान कर ई-स्टाम्प का शुभारंभ किया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close