नोटबंदीः मंदा हो गया रजिस्ट्री का धंधा

BHASKAR MISHRA

???????????????????????????????????????????????????बिलासपुर–नोटबंदी अभियान का सबसे बुरा असर रजिस्ट्री के धंधे पर पड़ा है। हमेशा गुलजार रहने वाला जिला पंजीयक कार्यालय इन दिनों विरान नजर आता है। अधिकारियों की माने इस साल विभाग को अभी तक करोड़ों का नुकसान हो चुका है। देखते हैं आने वाले समय में क्या कुछ होता है।

                       जमीन खरीद फरोख्त का धंधा इन दिनों मंदा चल रहा है। बेचने वाला भी परेशान और खरीददार बेवश है।  देर शाम तक गुलजार रहने वाला जिला पंजीयक कार्यालय नोटबंदी अभियान के बाद वीरान है। जिला पंजीयक सुशील खलखों ने बताया कि नोटबंदी के बाद रजिस्ट्री बहुत प्रभावित हुई है। अभियान के बाद मुश्किल से एक दर्जन से अधिक रजिस्ट्री नहीं हुई है। नोटबंदी के पहले तक हजार से अधिक रजिस्ट्री हुए।

                                     खलखों ने बताया कि पिछले साल नवंबर दिसम्बर तक रजिस्ट्री की संख्या हजार से अधिक थी। लेकिन इस बार अभी तक केवल 862 रजिस्ट्री हुई है। साढ़े आठ सौ रजिस्ट्री नोटबंदी अभियान के पहले के हैं। जिला पंजीयक ने बताया कि नोटबंदी अभियान के बाद विभाग को करोड़ो रूपए का नुकसान हुआ है। आठ नवम्बर से पहले रोजाना दर्जन से अधिक रजिस्ट्री होती थी। लेकिन इन दिनों मुश्किल से एक या दो रजिस्ट्री हो रही है।

                           खलकों के अनुसार पिछले साल नवम्बर तक विभाग को कुल सात करोड़ पच्चीस लाख से अधिक का राजस्व मिला था। इस बार  6 करोड़ का राजस्व ही मिला है।

close