एयरटेल पेमेंट्स बैंक सर्विस शुरू

Shri Mi

Airtel-payment-bankनई दिल्ली।टेलीकॉम सर्विस देने वाली प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल के भुगतान बैंक ‘एयरटेल पेमेंट्स बैंक’ ने बुधवार से काम शुरू कर दिया। बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि अरोड़ा ने इस मौके पर कहा कि अभी राजस्थान में पायलट तौर काम शुरू किया गया है। राज्य में स्थिति दस हजार एयरटेल रिटेल आउटलेट बैंकिंग प्वाइंट के तौर पर काम करेंगे और ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं देंगे।

                  उन्होंने कहा कि बचत खाते में जमा पर 7.5 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा। अरोड़ा ने कहा कि उनका बैंक मोदी सरकार के वित्तीय समावेशन और सभी को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने के नजरिये पर काम करेगा। उन्होंने कहा कि यह ऑपरेशन पायलट के तौर पर किया जा रहा है और पूरे देश में सेवा शुरू करने से पहले सिस्टम का ट्रायल किया जाएगा।

               उन्होंने कहा कि अब एयरटेल के रिटेल आउटलेट पर बैंक खाते खोलवाए जा सकते हैं। आधार आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया से खाते खोले जाएंगे और इसके अलावा किसी दूसरे दस्तावेज की जरूरत नहीं है। उनका बैंक पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस है। ग्राहकों को नकद जमा करने और निकालने की सेवाएं भी मिलेगी। एयरटेल मोबाइल नंबर ही ग्राहक का खाता नंबर होगा। बचत खाताधारकों को एक लाख रुपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा मिलेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close