स्टेशन में जल्दी टिकट मुहैया कराने की पहल करेगी रेल्वे

4

बिलासपुर । भारतीय रेलवे की ओर से मनाए जा रहे   रेल यात्री उपभोक्ता  पखवाड़े के दौरान रेल्वे के अफसरों ने गुरूवार को यहां रेल्वे स्टेशन में मुसाफिरों से मुलाकात की । और उनके सुविधाओँ को लेकर जानकारी हासिल की।

सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा अलग-अलग 3 टीम बनाकर सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक बिलासपुर रेलवे स्टेशन में यात्रियों से मुखातिब होकर रेल संबंधी उनकी समस्याओं को सुना गया और निराकरण भी किया गया। इसके साथ ही सामान्य प्रशासन विभाग की टीम यात्रियों के बीच पहुंचकर उन्हे स्टेशनों में गंदगी नहीं करने तथा ट्रेनों एवं स्टेशनों में साफ-सफाई के लिए, किसी भी प्रकार की अतिरिक्त या अघिमुल्य के लिए तथा किसी भी प्रकार की शिकायत हेतु रेल यात्रियों को टोल-फ्री नंबरो के पाम्प्लेट बांटकर टोल-फ्री नंबर से शिकायत करने हेतु जागरुकता का संदेश दिया।

स्टेशन में निरीक्षण के दौरान वातानुकूलित श्रेणी प्रतिक्षालय का पे एण्ड युज टायलेट सही पाया गया परंतु सेकेन्ड क्लास  प्रतिक्षलय की पे एण्ड युज टायलेट की जांच के दौरान अधिवसूली की शिकायत सही पाए जाने पर उसके संचालक पर कार्यवाही हेतु लिखा गया। जनसंपर्क विभाग के अघिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम के द्वारा दोपहर में संपर्कक्रांति एवं उत्कल एक्सप्रेस की पेन्ट्री की जांच की गई एवं साथ ही स्टेशन में गाडि़यों की सफाई करने वालो के कार्यो की भी जांच की गई जिसमें कार्य संतोषजनक पाया गया।
स्टेशन में अनारक्षित टिकट काउन्टर की निरीक्षण के दौरान यह देखा गया कि एक अनारक्षित टिकट लेने के लिए यात्रियों को कम से कम 6 से 7 मिनट का समय लगता है जिसके लिए यात्रियों को और भी जल्दी से टिकट उपलब्ध कराने हेतु योजना बनाने का निर्णय लिया गया।

सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा किए गए  निरीक्षण में सुबह 8 से 12 बजे का नेतृत्व ए.के.जायसवाल, उप सचिव  विक्रम सिंह, वरि.राजभाषा अधिकारी एवं राजभाषा अधिकारी के द्वारा, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे का नेतृत्व  संतोष कुमार, वरि. जनसंपर्क अधिकारी एवं  आर.के.आदित्य, सहा. उपमहाप्रबंधक के द्वारा तथा शाम 4 बजे से रात्रि 8 बजे तक का नेतृत्व  ए.वी.एस नेहरु, सहा. सचिव (गोपनीय) के द्वारा किया गया।

……………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *