बाँधों में भराव कमः गरमी के धान की सिंचाई के लिए नहीं मिलेगा पानी

rabi dhanबिलासपुर । इस वर्ष रबी में धान के लिए पानी नहीं दिया जायेगा, बाकी फसलों के लिए पानी देगें। किसानां को जानकारी दी जाये कि वे रबी में क्या-क्या फसल ले सकते है। दलहन, तिलहन के फसलों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को कैम्प लगाकर जागरूक किया जाए और फसल चक्र परिवर्तन के संबंध में कार्यशाला आयोजित की जाए। उक्ताशय का निर्देश संभागायुक्त श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने गुरूवार को  संभाग स्तरीय जल उपयोगिता समिति की बैठक में दिया।
मंथन सभा कक्ष में आयोजित बैठक में संभाग के जलाशयों में जल भराव की समीक्षा की गई। संभाग के वृहद जलाशयों मिनीमाता हसदेव बांगो परियोजना में 73 प्रतिशत, खारंग जलाशय में 33 प्रतिशत, मनियारी जलाशय में 82 प्रतिशत, केलो परियोजना में 92.92 प्रतिशत, मध्यम जलाशयों घांघा में 48.4 प्रतिशत, केदार जलाशय में 82.08 प्रतिशत,पुटका जलाशय में 75.93 प्रतिशत, किंकारी जलाशय 37.75 प्रतिशत, खम्हार पाकुट जलाशय में 95.44 प्रतिशत जल भराव है। संभाग में कुल 335 लघु जलाशय परियोजनाएं है। जिनकी जल भराव क्षमता 35 प्रतिशत है। खरीफ में इस वर्ष 409872 हेक्टेयर में सिंचाई की गई तथा रबी में 12856 हेक्टेयर सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है। जांजगीर में नहर मरम्मत के लंबित कार्य की ओर समिति सदस्यां ने ध्यान आकर्षित कराया। यह कार्य मार्च 2017 तक पूर्ण किया जाना है। संभागायुक्त ने निर्धारित अवधि तक फिल्ड चैनल का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। संभाग में खाद,बीज, कीटनाशक की उपलब्धता की समीक्षा की गई । पेण्ड्रा रोड क्षेत्र में 10 दिवस के भीतर बीज प्रर्दशन करने के निर्देश दिए गए। बिल्हा में चना, मूंगफली के बीज समय पर पूर्ति किये जाने के निर्देश दिए गए।
लक्ष्य भागीरथी अभियान के तहत् संभाग के 35 अधूरे योजनाओं को पूर्ण किया जाना है। 15 योजनाएं जून माह तक पूर्ण कर ली गई है और 7 योजनाएं प्रगति पर है। 13 योजनाओं को 31 मार्च 2017 तक पूर्ण किया जायेगा। इन सिंचाई योजनाओं के पूर्ण होने से 17 हजार हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचाई संभाग में हो सकेगी। पेण्ड्रारोड क्षेत्र में कुम्हारी व्यपर्वतन का पानी आगे ले जाने के लिए सदस्यों ने ध्यान आकृष्ट कराया। संभागायुक्त ने इस संबंध में परीक्षण कर कार्यवाई के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर बिलासपुर अन्बलगन पी., विधायक श्री मोतीलाल देवांगन, विधायक प्रतिनिधि ज्ञानेन्द्र उपाध्याय, अन्य जनप्रतिनिधि , अपर कलेक्टर जांजगीर डी.के सिंह, अपर कलेक्टर रायगढ़ श्रीमती प्रियंका महोबिया, सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर श्री अवधियां ,अधीक्षण अभियंता एके श्रीवास्तव, संयुक्त संचालक कृषि श्री पदम तथा संभाग के सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *