बच्चों को नेताओं ने पढ़ाया अनुशासन का पाठ

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

sardram pratna shaba photo (3)बिलासपुर—-राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर बहतराई स्थित इंडोर स्टेडियम में सर्वधर्म सद्भाव सभा का आयोजन किया गया। प्रार्थना सभा में पांच हजार से अधिक स्काउट और गाइड के बच्चों ने शिरकत किया।कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूली शिक्षामंत्री केदार कश्यप ने की। मुख्यअतिथि के रूप में खाद्यमंत्री पुन्नूलाल मोहिले विशेष रूप से उपस्थित थे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                      गांधी जयंती पर बहतराई स्थित इंडोर स्टेडियम में आज सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। सभा में संभाग से पांच हजार से अधिक स्काउट एवं गाइड के बच्चों ने इस मौके पर राष्ट्रपिता और पूर्व प्रधानमंत्री को सच्चे दिल से याद किया। कार्यक्रम को संबोधित करते खाद्यमंत्री पुन्नुलाल मोहिले ने कहा कि स्काउट गाइड से नाम लेने के बाद केवल एक ही मंत्र याद आता है…वह है अनुशासन…। उन्होने कहा कि अनुशासन ही देश को महान बनाता है।बाल्यकाल का अनुशासन जीवन का सबसे बड़ा धरोहर है। उन्होने कहा कि अनुशासन से व्यक्तित्व में निखार आता है। स्वंय के साथ समाज और देश का भी निर्माण होता है। अनुशासन ही सफलता का मार्ग दिखाता है।

                                           कार्यक्रम को महापौर किशोर राय और सांसद लखनलाल साहू ने भी संबोधित किया। उपस्थित बच्चों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि स्काउट गाइड के दौरान बच्चों में जीवन के रंग को भरा जाता है। बच्चे परिस्थितियों  के अनुसार खुद ढाल सकें ऐसा पाठ पढ़ाया जाता है। केदार ने कहा कि जीवन में अनुशासन का अहम का स्थान है। स्काउट एवं गाइड अनुशासन का दूसरा नाम है। जिसके जीवन में अनुशासन नहीं वह अच्छा इंसान हो ही नहीं सकता है। सफलता का मंत्र अनुशासन से होकर निकलता है।

               कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने सर्वधर्म का पाठ किया। महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री को प्रार्थना के साथ याद किया। गांधी जी का प्रिय भजन और शास्त्री जी के जय जवान और जय किसान का उद्घोष किया। इस दौरान उपस्थित लोगों ने एकता के नारे लगाए और अनुशासन में रहते हुए राष्ट्र विकास का संकल्प भी लिया।

close