जनधन के अकाउंट को ज़ीरो बैलेंस में एक्टिवेट करे-कलेक्टर

Shri Mi
3 Min Read

dlcc_colectorबिलासपुर।बुधवार को कलेक्टर अन्बलगन पी. की अध्यक्षता में डीएलसीसी की विशेष बैठक आयोजित की गई। जिसमे रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने आर्थिक आत्मनिर्भरता एवं उन्नति के लिए देश में प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना और स्टैण्डअप इंडिया योजना की शुरूआत की गई है।सरकार द्वारा किये गये ये सभी पहल वित्तीय समावेशन की ओर बढ़ाया गया एक कदम है। इन योजनाओं के प्रति जनजागरूकता लाने के लिए सामाजिक अभियान 31 अक्टूबर तक चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत् जिले में कम से कम 03 गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जायेगा।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                            मंथन की बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि केन्द्र शासन द्वारा प्रारंभ की गई उपरोक्त 06 योजनाओं के प्रचार-प्रसार अभियान के दौरान कैम्प लगाकर लोगों को जागरूक करे। साथ ही बैंक खातों में आधार और मोबाइल सिडिंग, आधार का पंजीयन, वित्तीय जागरूकता से संबंधित वीडियो का प्रदर्शन, रूपै कार्ड और पिन वितरण और ग्राहकों को रूपै इंश्योरेंश कार्यक्रम 2016-17 के संबंध में जागरूक करने का कार्य शिविरों के माध्यम से पूरा करें। कलेक्टर ने प्रत्येक बैंक को इन योजनाओं के प्रचार-प्रचार के लिए शिविर लगाने कहा।

                                           कलेक्टर ने कहा कि जनधन योजना के तहत् बैंकों में जितने भी खातें हैं उन्हें जीरो बैलेंस में भी एक्टिवेट किया जाये।इस संबंध में सभी बैंकों के शाखाओं को निर्देशित किया जाये। मुद्रा योजना के तहत् छोटे-छोटे राशि का ऋण लेने वाले हितग्राहियों को यथासंभव गाईड लाईन के अनुरूप ऋण उपलब्ध हो सके, इसके लिए प्रयास करें।

                                              इस संबंध में संवेदनशील होकर कार्य करने की जरूरत है, जिससे जरूरतमंदों को मुद्रा योजना का लाभ मिले साथ ही कलेक्टर ने कहा कि स्टैण्डअप इंडिया के तहत् अनुसूचित जाति, जनजाति और महिला वर्ग के लिए कम से कम एक प्रकरण बनाना सुनिश्चित करें। जनधन के खाते का सत्यापन और खाते में आधार सिडिंग कार्य प्राथमिकता से हो।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close