रेल्वे ने नुक्कड़ नाटक के जरिये दिया स्वच्छता संदेश

Shri Mi
3 Min Read

swachta_railबिलासपुर।स्वच्छता-सप्ताह के पांचवे दिन गुरुवार को स्वच्छ सहयोग थीम पर मंडल के सभी स्टेशनों के इंटरफेस एरिया में कचरा नहीं फैलाने एवं पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी करने संबंधी स्टीकर लगाकर यात्रियों को स्वच्छता के लिए जागरूकता किया गया। सीसीटीवी का उपयोग कर कचरा फैलाने वालों को चिन्हांकित कर गंदगी फैलाने वालों पर रेलवे एक्ट के तहत जुर्माने की कार्यवाई भी की गई। इसके साथ ही नुक्कड-नाटक तथा कला प्रदर्शनी के माध्यम से भी यात्रियों को विशेष सफाई रखने का आहवान किया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                बिलासपुर स्टेशन में मंडल रेल प्रबंधक बी.गोपीनाथ मलिया, अपर मंडल रेल प्रबंधक एस.के.सोलंकी, वरि.मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्रीमती रश्मि गौतम एवं अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में स्काउट एवं गाइड तथा एनसीसी के स्कूली छात्रों द्वारा नुक्कड-नाटक तथा कला प्रदर्शनी कर गाडियों एवं प्लेटफार्म तथा रेलवे परिसरों में गंदगी नही फैलाने, कचरे को डस्टबिन में डालने, गंदगी फैलाने वालों को सफाई के प्रति जागरूक करने और गंदगी फैलाने से रेलवे एक्ट के तहत जुर्माने के प्रावधानों के बारे में जागरूक किया गया।

                                   इसके अलावा इस अभियान के तहत नामित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा मंडल के अन्य प्रमुख स्टेशनों एवं गाडियों में यात्रियों को सफाई के प्रति जागरूक कर रेलवे द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत में सहयोग करने का आग्रह भी किया गया।

                                   स्वच्छता-सप्ताह के तहत 23 सितम्बर को स्वच्छ संवाद थीम पर मंडल रेल प्रबंधक स्तर पर स्वच्छता एवं बेहतर रखरखाव, स्थाई रूप से साफ सफाई बनाये रखने के तरीकों पर सेमीनार आयोजित किये जायेंगे। यात्रियों के साथ बातचीत की जायेगी तथा उनके सुझावों पर क्रियान्वयन किया जायेगा। प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर यात्रियों को साफ सफाई बनाये रखने का संदेश मीडिया के माध्यम से दिया जायेगा। पेंटिंग पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित कर स्वच्छता के संदेश को जन-जन तक पहुँचाया जायेगा। स्वच्छता के लिए अच्छा कार्य करने वाले कर्मियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close