94 प्रतिशत आधार सीडिंग का काम पूरा

IMG_20160907_214047_677रायपुर। महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने बुधवार को मंत्रालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली । बैठक में सचिव ने विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत हितग्राहियों के आधार सीडिंग कार्यो की सर्मीक्षा की । उन्होंने आधार कार्ड को राज्य और केन्द्र सरकार की विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं से जोडने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि इससे पात्र हितग्राहियो तक शासन की योजनाओं को पहुचाने में मदद मिलेगी ।

                           बैठक में बताया गया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों के बैंक खातों में आधार सीडिंग का कार्य लगभग  94 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है और इसके प्रथम चरण में 92 प्रतिशत सीडिंग डाटा का सत्यापन कर लिया गया है। बोरा ने अधिकारियों को शत प्रतिशत हितग्राहियों के आधार सीडिंग कार्य एवं सीडिंग डाटा सत्यापन का कार्य 2 अक्टूबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए ।

                        सचिव ने विभाग मे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डी.बी.टी.) का गठन और उसके प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पब्लिक फॉयनेंशियल मेंनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) के माघ्यम से मानदेय और वेतन भुगतान संबंधी जानकारी ली । बैठक में महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण विभाग के संचालक संजय अलंग, अविनाश चंपावत, भारत सरकार यूनिक आईटेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया हैदराबाद के सहायक निदेशक सत्यनारायण, महिला, बाल विकास विभाग और समाज कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *