उरला मे देवभोग का टेट्रा पैक प्लांट जल्द

Shri Mi
2 Min Read

2221_0रायपुर।कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने मंगलवार को दुग्ध महासंघ (देवभोग दूध) के उरला जिला दुर्ग स्थित संयंत्र का सघन निरीक्षण किया। कृषि मंत्री करीब दो घंटे से अधिक समय तक देवभोग दूध, पनीर, पेड़ा, श्रीखंड, दही, घी सहित अन्य उत्पादों की प्रसंस्करण से पैकिंग तक की पूरी प्रक्रिया और तकनीक की बारिकी से जानकारी ली। अग्रवाल ने अधिकारियों को आने वाले एक साल के भीतर दूध संकलन मात्रा प्रतिदिन दो लाख लीटर तक करने जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दिए। वर्तमान में प्रतिदिन 85 हजार लीटर दूध का संकलन किया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                      साथ ही कृषि मंत्री ने उरला स्थित दूध संयंत्र में टेट्रा पैक प्लांट लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर विभागीय कार्रवाई के लिए भेजने निर्देशित किया। कृषि मंत्री ने कहा कि दूध उत्पादक किसानों को उनकी मेहनत के अनुरूप उचित मूल्य मिलना चाहिए। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को उचित दर पर गुणवत्तायुक्त दूध और दूध के अन्य उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।कृषि मंत्री ने कहा कि दूध उत्पादन और संकलन बढ़ाने के लिए विभाग की ओर से दुग्ध महासंघ को हर संभव सहयोग मिलेगा।

                       कृषि मंत्री  ने इस अवसर पर विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं के तहत मिले चार वाहनों की चाबी अधिकारियों को सौंपी। ये वाहन कांकेर, जांजगीर-चाम्पा, बालोद और बेमेतरा जिले के लिए आवंटित किए गए हैं। वाहनों का उपयोग इन जिलों में दूध उत्पादन एवं संकलन को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। उन्होंने एक चलित प्रयोगशाला वाहन का भी लोकार्पण किया। चलित प्रयोग शाला वाहन को प्रदेश भर में भेजा जाएगा और किसानों से संकलित दूध की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close