’हमर छत्तीसगढ़’ योजना एक जुलाई से,सीएम करेंगे शुभारंभ

Shri Mi
4 Min Read

raman-singh_13रायपुर। राज्य गठन के विगत लगभग सोलह वर्षों में यह पहला ऐतिहासिक अवसर होगा, जब छत्तीसगढ़ की दस हजार 971 ग्राम पंचायतों के एक लाख 71 हजार निर्वाचित प्रतिनिधि (पंच-सरपंच) और 111 नगर पंचायतों के एक हजार 986 पार्षद अलग-अलग समूहों में अगले दो वर्ष तक राजधानी रायपुर और नया रायपुर का अध्ययन दौरा करेंगे । प्रदेश के विकास की नई तस्वीर उन्हें देखने को मिलेगी। उनका यह दौरा राज्य सरकार की ’हमर छत्तीसगढ़’ योजना के तहत कल पहली जुलाई से शुरू होने जा रहा है, जो 30 जून 2018 तक चलेगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल एक जुलाई को नया रायपुर के सेक्टर-34 स्थित ग्राम उपरवारा में दोपहर एक बजे ’हमर छत्तीसगढ़’ योजना का शुभारंभ करेंगे। शुभारंभ समारोह वहां होटल प्रबंध संस्थान में आयोजित किया जा रहा है।

                                          प्रदेश की ग्राम पंचायतों और नगर पंचायतों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के समक्ष छत्तीसगढ़ में पिछले दस वर्ष में संचालित योजनाओं और उपलब्धियों को प्रस्तुत करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। योजना के तहत नया रायपुर और रायपुर में उन्हें अलग-अलग समूहों में अध्ययन दौरे के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। प्रत्येक समूह का दो दिवसीय दौरा होगा। प्रत्येक पंचायत से अधिकतम 20 सदस्यों को दौरे में शामिल किया जा रहा है। उन्हें इस दौरान बाटनिकल गार्डन, जंगल सफारी, पुरखौती मुक्तांगन, ऊर्जा पार्क, मंत्रालय (महानदी भवन), रायपुर में महंत घासीदास संग्रहालय, विज्ञान केन्द्र (साइंस सेंटर), विधानसभा, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय का भी भ्रमण कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें नया रायपुर स्थित 5डी डोम में प्रदेश की दस वर्ष की तरक्की पर आधारित फिल्में भी दिखाई जाएंगी। सुविधानुसार भ्रमण स्थलों में परिवर्तन भी किया जा सकेगा।

                                       प्रथम चरण के प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार कल पहली जुलाई को राजनांदगांव, कबीरधाम और धमतरी जिलों के कुल 500 प्रतिनिधि नया रायपुर आ रहे हैं। वे दो जुलाई तक अध्ययन दौरे पर रहेंगे। इसके बाद चार-पांच जुलाई को बेमेतरा, बालोद और दुर्ग जिले के 500 प्रतिनिधि वहां आएंगे। सात और आठ जुलाई को बलौदाबाजार, गरियाबंद और रायगढ़ जिले के 500 पंचायत प्रतिनिधि नया रायपुर का दौरा करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 11-12 जुलाई को बिलासपुर, मुंगेली और जांजगीर-चांपा जिले के 500 प्रतिनिधि यहां आएंगे।

                                      कार्यक्रम के अनुसार 13-14 जुलाई को कांकेर, नारायणपुर, बस्तर और कोण्डागांव के 500 पंचायत प्रतिनिधि रायपुर और नया रायपुर का भ्रमण करेंगे। दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों के 500 प्रतिनिधि 15 और 16 जुलाई को इस दौरे में शामिल होंगे। महासमुन्द, कोरबा, जशपुर और सरगुजा के 500 पंचायत प्रतिनिधि 18 और 19 जुलाई को तथा रायपुर, बलरामपुर-रामानुजगंज, सूरजपुर और कोरिया जिलों के कुल 500 प्रतिनिधि 20 और 21 जुलाई को इस यात्रा में शामिल होंगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close