मिलकर बचाएंगे अरपा को

Shri Mi
2 Min Read

IMG-20160606-WA0049बिलासपुर । पर्यावरण संरक्षण पर एक चर्चा आयोजित की गई । जिसमे समाजसेवी व पर्यावरण के श्रेत्र में कार्यरत आर्किटेक्ट प्रथमेश मिश्रा ने आधार वक्तव्य रखते हुये कहा कि हमें विकास और पर्यावरण की परिभाषा पर एकमत होना होगा कि हम विकास किसको मानते है और पर्यावरण की रक्षा पर क्या सोचते है ।बिलासपुर में लगातार सडकें चौड़ी करने के नाम पर अंधाधुंध पेड़ों की कटाई से हम अपने ही विनाश को आमंत्रित कर रहे है।उन्होंने कहा कि सृजन और विनाश के चक्र को बेलेंस करना होगा।
खिलाड़ी और चिंतक राकेश शर्मा ने कहा कि हमारी चिंता के केंद्र में सबसे पहले अपना शहर और अपनी नदी होना चाहिए । जब तक हम अपने घर को नही बचाएंगे तब तक राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय चिंता फिजूल है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                   IMG-20160606-WA0048उन्होंने भरी गर्मी नौतपा के दिनों 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाने पर प्रशन उठाते हुये कहा कि हम बिना सोचे समझे ग्लोबल नकल करते है। संगोष्ठी में साहित्यिकार राजेश्वर सक्सेना ने कहा कि देश दुनिया के हालात को समझते हुए अपने शहर के लिए भी सबको आगे आने की जरूरत है ।

                 शाकिर अली ,नवल शर्मा, रामकुमार तिवारी ,नमिता घोष, डा. सत्यभामा अवस्थी , सविता प्रथमेश , डा. आर के सक्सैना ,डा. लाखन सिंह आदि ने भी अपनी बात रखी।कार्यक्रम के रूप में तय किया गया का अरपा नदी को बचाने के लिये योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाये।नथमल शर्मा ने हमर बिलासपुर की आवधारणा पर प्रारंभिक चर्चा की.17 जून को पर्यावरणविद राजेन्द्र सिंह का अरपा किनारे गाँव में कार्यक्रम पर भी चर्चा हुई। इस अवसर पर प्रो. आर के सक्सेना ने सौर ऊर्जा के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि इसके जरिए हम पर्यावरण के लिए बेहतर काम कर सकते हैं । उन्होंने सौर लैंप भेंट किया । सभा का संचालन प्रोफेसर शोभित बाजपेयी ने किया और अध्यक्षता नथमल शर्मा ने की।
***

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close