वनपरिक्षेत्र गांवों में बंटेगा गैस कनेक्शन

IMG-20160604-WA0040बिलासपुर— वनों पर दबाव कम करने केन्द्र सरकार ने वनों से जुडे गांवों में सस्तेदर पर गैस कनेक्शन देने का एलान किया है। भारत सरकार के आदेशानुसार वन से जुड़े सभी गावों के एपीएल और बीपीएल परिवार को गैर कनेक्शन के साथ चूल्हा और बर्नर भी दिया जाएगा। इससे जंगलों पर ग्रामीणों की निर्भरता कम होगी। जंगल सुरक्षित रहेंगे।

                           वन अधिकारी सुनील बच्चन ने बताया कि भारत सरकार ने उज्जवला योजना के तहत वनों से घिरे गावों में गैस कनेक्शन देने का एलान किया है। सुनील बच्चन ने बताया कि आज ही वनविभाग को आदेश की कापी मिली है। जल्द ही योजना पर काम किया जाएगा। बिलासपुर जिले में करीब 170 वन प्रबंधन समितियां है जो विभाग के आदेशानुसार कार्यों को संपादित करती है। बच्चन ने बताया कि सामान्य रूप से वनों से घिरे या प्रभावित गांव का एक-एक परिवार का कम से कम सदस्य वन प्रबंधन समिति की हिस्सा होता है। जाहिर सी बात है कि गैस कनेक्शन का लाभ सभी को मिलेगा। एपीएल या बीपीएल का कोई सवाल ही नहीं उठता है।

                                                 सुनील बच्चन ने बताया कि भारत सरकार ने वनों पर ईंधन की निर्भरता को कम या नहीं करने को ध्यान में रखते हुए उज्जवला योजना की शुरूआत की है। योजना के तहत वन परिक्षेत्र गांवों में सभी एपीएल बीपीएल परिवारों को डबल बर्नर स्टोव,एक गैस सिलेन्डर, साजो सामान के साथ दिया जाएगा। गैस कनेक्शन के लिए गांव के प्रत्येक परिवार से 200 रूपए शुल्क लिया जाएगा। योजना के मुख्य उद्देश्य ईधन की निर्भरता को वनों से हटाना है।

                    उज्जवला योजना से वनों पर ईंधन निर्भरता खत्म होने से वनों का विकास तेजी से होगा। वन सुरक्षित रहेंगे। स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *