माता पिता का नाम रोशन करना चाहता है मनीष

Shri Mi
2 Min Read

trycycleरायपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के ग्राम गोहारडीह निवासी 17 साल  का बौना बालक मनीष खुंटे पढ़-लिखकर और आत्मनिर्भर बनकर अपनी मां मधुबाई और पिता गजाधर खुंटे का नाम रौशन करना चाहता है। मनीष ने  अग्रसेन धाम में आयोजित ‘दिव्यांगजन कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण समारोह’ में अचानक मोटराईज्ड सायकल मिलने पर खुशी जाहिर की। मनीष ने समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत से मंच पर जाकर मुलाकत भी की। केन्द्रीय मंत्री ने मनीष को आशीर्वाद दिया और उसके उज्जवल भविष्य की कामना की।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                    जब मनीष ने कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग मंत्री रमशीला साहू से कहा कि मोटराइज्ड सायकल मिलने पर उसे आने-जाने में सुविधा होगी, तो श्रीमती साहू ने अधिकारियों को इसके लिए निर्देश दिए और मनीष को उसी समय मोटराइज्ड सायकल मिल गया। एक क्षण में ही इच्छा पूरी होने पर मनीष की खुशी का ठिकाना न रहा। मनीष ने बताया कि उसे पहले से ट्रायसायकल मिला हुआ है, पर इस सायकल को चलाने में उसे काफी परेशानी होती है।

                  श्रीमती साहू ने मनीष को समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से जोड़कर लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए हैं। इस योजना से जुड़ने के बाद मनीष को प्रतिमाह तीन सौ रूपए मासिक पेंशन मिलेगा। वर्तमान में मनीष बिलासपुर जिला मुख्यालय में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विशेष कार्यक्रम ‘स्वयम्’ के अन्तर्गत कम्प्यूटर का प्रशिक्षण ले रहा है। वह इस वर्ष ओपन स्कूल के माध्यम से कक्षा दसवीं की परीक्षा दिलाने की तैयारी भी कर रहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close