शहर संसाधन योजना में बिलासपुर शामिल

Shri Mi
3 Min Read

nagar nigam 1रायपुर।अमृत मिशन (अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन) के तहत आने वाले प्रदेश के 09 नगर पालिक निगमों रायपुर ,बिलासपुर ,दुर्ग ,भिलाई ,कोरबा,राजनांदगांव,रायगढ़ ,जगदलपुर और अंबिकापुर में राज्य शहरी विकास अभिकरण द्वारा ‘शहर संधान योजना’ की शुरुआत की जा रही है। प्रशासन और विकास मंत्री अमर अग्रवाल ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि शहरों में संचालित विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए  देश और प्रदेश के ख्याति प्राप्त संस्थानों में शहरी प्रबंधन से जुड़े विषयों का अध्ययन कर रहे शोधार्थियों को इससे जोड़ा जाये।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                  शहर संधान योजना के तहत इन निकायों में देश और प्रदेश के शहरी प्रबंधन से जुड़े ख्याति प्राप्त संस्थानों जैसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ,भारतीय प्रबंधन संस्थान आदि के शोधार्थियों से  प्रशिक्षु (इंटर्न )के रूप में सेवाएँ ली जाएँगी।ये शोधार्थी प्रदेश के इन 9 शहरों  में शुद्ध पेयजल व्यवस्था, किफायती मकान ,सीवरेज प्रबंधन ,ठोस अपशिष्ट प्रबंधन,गरीबी उत्थान ,शहरी यातायात के क्षेत्र में संचालित विभिन्न केंद्र और राज्य प्रवर्तित योजनाओं का अध्ययन करेंगे।

                   शहरों के उन्नयन और विकास के लिए इन शोधार्थियों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर इनके शैक्षणिक ज्ञान का उपयोग करना इस योजना का उद्देश्य है।इन शोधार्थियों के अध्ययन में प्राप्त शोधपत्रों ,प्रतिवेदनों और परिणामों समाहित कर शहरों के लिए बेहतर योजनायें बनाने के लिए किया जायेगा

                   राज्य शहरी विकास अभिकरण द्वारा अमृत मिशन के सभी 09 शहरों को इस योजना से सम्बंधित आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. उल्लेखनीय है कि शहर संधान योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए इंजीनयरिंग ,प्रबंधन ,टाउन प्लानिंग ,पर्यावरण ,प्रौद्योगिकी ,सामाजिक अध्ययन से जुड़े विषयों का अध्ययन कर रहे स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के विद्यार्थी अथवा इन विषयों पर शोध कर रहे शोधार्थी पात्र होंगे।

संस्थाओं का चयन नगरीय प्रशासन और विकास विभाग द्वारा किया जायेगा .विभाग द्वारा विभिन्न ख्याति प्राप्त संस्थाओं  से उनकी इच्छा जानने के लिए संपर्क किया जायेगा .इसके बाद चयनित संस्थाओं को सूचीबद्ध किया  जायेगा . इसके विभाग द्वारा संचालित उन परियोजनाओं और कार्यों की अधिसूचना जारी की जाएगी जिनके लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा .

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close