सीएम ने किया महतारी जतन योजना का शुभारंभ

Shri Mi
3 Min Read

mahrati jatanकोरिया। डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को लोक सुराज अभियान के तहत कोरिया जिले के ग्राम सलगंवाकला (विकासखंड सोनहत) में प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए मुख्यमंत्री महतारी जतन योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने महिलाओं को अपने हाथों से पौष्टिक भोजन परोस कर इस योजना का शुभारंभ किया।यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित की जाएगी। इसमें गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों में निःशुल्क ताजा और पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। लगभग 2.50 लाख गर्भवती महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने ने कहा कि बस्तर संभाग के जिला मुख्यालय सुकमा में लोकसुराज अभियान के अंतर्गत 29 अप्रैल को आंगनबाड़ी के बच्चों को सुगंधित और मीठा दूध वितरित करने के लिए ‘मुख्यमंत्री अमृत योजना’ की शुरूआत की जा चुकी है। आज महतारी जतन योजना की शुरूआत हुई है। इन दोनों योजनाओं के जरिये हम कुपोषण के खिलाफ लड़ाई और तेज करना चाहते हैं। इसमें जरूर हमारी जीत होगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     उन्होंने सोनहत में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के स्थायी कार्यालय की स्थापना जल्द करने, अगले दो वर्ष में कोरिया जिले के शत-प्रतिशत विद्युतीकरण और जिले के भरतपुर क्षेत्र में लगभग एक सौ गांवों को छत्तीसगढ़ से बिजली दी जाएगी। भरतपुर क्षेत्र के इन गांवों को वर्तमान में मध्यप्रदेश से बिजली मिल रही है, लेकिन बहुत जल्द उन्हें अपने राज्य छत्तीसगढ़ से बिजली मिलने लगेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को साकार करने का बीड़ा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उठाया है। संपूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल करने में जन-प्रतिनिधियों के साथ ग्रामीणों का सहयोग भी आवश्यक है। उन्होंने सोनहत विकासखंड की 32 ग्राम पंचायतों के जल्द ही खुले में शौच से मुक्त होने की जानकारी मिलने पर ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों और प्रतिनिधियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

                     इस मौके पर कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री अमर अग्रवाल, संसदीय सचिव श्रीमती चम्पादेवी पावले, विधायक श्याम बिहारी जायसवाल, महिला एवं बाल विकास सचिव सोनमणि बोरा, मुख्य सचिव विवेक ढांड, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार ंिसह और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close