सीवीआरयू में हुआ टेक्नोथ्रस्ट 3.0 फेस्टीवल का आयोजन

Shri Mi

DSC_4513बिलासपुर(करगीरोड)। डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय में टेक्नोथ्रस्ट 3.0 फेस्टीवल में विद्यार्थी उत्साह से लबरेज नजर आए। विद्यार्थियों ने डिजीटल स्मार्ट सिटी, मल्टीस्किलिंग इलेक्ट्रो मैकेनिकल रोबेट, सोलर कार,फिल्म मेकिंग सहित कई टेक्नीकल विषय में माॅडल बनाया। इसी तरह नाॅन टेक्नीकल क्षेत्र में रंगोली,मंेहदी,खाना खजाना,,रस्सी खींच, क्विज प्रतियोगिता व गली क्रिकेट सहित कई प्रतियोगिता में जोरदार प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों ने माॅडल व पोस्टर सहित कई प्रतियोगिता के माध्यम से स्वच्छता अभियान, स्किल इंडिया और नक्सली समस्या को दिखाकर कई सुझाव भी दिए। सुबह से शाम तक सब कुछ कर गुजरने का जज्बा लिए विद्यार्थियों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

             इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों ने बहुत उत्साह दिखाया है। इसलिए हमने फैसला लिया है कि अगले साल से यह फेस्टीवल और भी बड़े रूप किया जाएगा। जिसमें सीवीआरयू के अलावा दूसरे शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी भी शामिल होंगे। इससे बाहर के विद्यार्थियों को सीखने मिलेगा और यहां के विद्यार्थी भी नया कुछ सीख पाएंगें। डाॅ. दुबे ने कहा कि ऐसे आयोजनों से सभी विद्यार्थियों में प्रबंधन,योग्यता,नेतृत्व क्षमता, समन्वय सहित उस सभी गुणों को विकास होता है,जो सफल जीवन के लिए बेहद जरूरी है। डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय के खेल मैदान में वार्षिक खेल प्रतियोगिता के समापन के बाद अब विद्यार्थियों ने टेक्नीकल और नाॅन टेक्नालाजी क्षेत्र में भी अपनी प्रतिभा दिखाई है।

देश व समाज के लिए उपयोगी बनेंगे विद्यार्थी-कुलसचिव
टेक्नोथ्रस्ट 3.0 फेस्टीवल में विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेष पाण्डेय ने कहा कि जिन विद्यार्थियों ने आज माॅडल बनाए हैं और आयोजन में भाग लिया है। वे आगे चल कर देश के समाज के उपयोगी माॅडल बनाएंगें। उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इस ऐसे आयोजनों से विद्यार्थियों को मंच मिलता है और उनके भीतर की प्रतिभा बाहर आती है। जिससे आत्मबल बढ़ता है। श्री पाण्डेय ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।

सोलर से चलेगी कार
विश्वविद्यालय के विद्यार्थी दिलीप लहरे ने सोलर से चलने वाली कार बनाई है। जिससे बड़ी आसानी से कर क्षेत्र में चलाया जा सकता है। इसी तरह इंजीनियरिंग के विद्यार्थी ने पानी और जमीन पर चलने वाली गाड़ी बनाई है। जो काफी वजन लेकर दुगर्म स्थान तक सफर कर सकती है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close