मजदूरों से भरी बस पलटी..पलायन की खुली पोल

R-- बिलासपुर— बिलासपुर से इलाहाबाद जा रही मजदूरों से भरी बस आज अनियंत्रित होकर पलट गई। बस पूरी तरह भरी हुई थी। रतनपुर से लगे रानीगांव के पास अनियंत्रित होकर पलट गयी। बस में सवार आधा दर्जन से अधिक मजदूरों को हल्का फुल्का चोट आया है। जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। बस पलटने से घायल सभी मजदूरों का सिम्स अस्पताल में इलाज चल रहा है।

बताया जा रहा है कि सामने से आ रही है एक टाटा मैजिक को बचाने के प्रयास में बस पलट गई है। बस में सवार सभी मजदूर को बिलासपुर से इलाहाबाद ले जाया जा रहा था। बस में सवार ज्यादातर मजदूर मस्तूरी और जांजगीर-चांपा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। इन्हें इलाहाबाद ईंटा भट्ठा में काम करने के लिए ले जाया रहा था। दुर्घटना ने एक बार फिर जिले से अन्य प्रदेशों में काम के लिए पलायन की दयनीय तस्वीर को प्रशासन के सामने रख दिया है।

यदि बस के साथ इस प्रकार का हादसा नहीं हुआ होता तो शायद ही पलायन कर रहे इन मजदूरों की  असली स्थिति सामने आती। प्रशासन का दावा है कि अब पलायन की कोई स्थिति नहीं है। लेकिन बस में सवार सभी मजदूर हैं। जिन्हें इलाहाबाद और आस पास के क्षेत्रों में मजबूरी के लिए जानवारों की तरह बस में भरकर ले जाया रहा था। बहरहाल इस हादसे ने जिले में भरपूर काम मिलने के शासन प्रशासन के दावे की पोल खोलकर रख दिया है।

साथ ही पेट के लिए मानव तस्करी और दलालों की सक्रियता को बयान कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *