‘डिजिटल इंडिया वीक’ में एक नंबर छत्तीसगढ़

cgwallmanager
3 Min Read

satyamev jayatecgरायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को पूरे देश में पहला स्थान मिला है। भारत सरकार के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी सचिव ने कल पत्र के माध्यम से इसकी सूचना दी। नई दिल्ली में 28 दिसम्बर को केन्द्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद छत्तीसगढ़ को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। डिजिटल सप्ताह के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश को दूसरा और मेघालय को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रीय  स्तर पर प्राप्त इस उपलब्धि के लिए छत्तीसगढ़ के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को बधाई दी है।

                          उल्लेखनीय है कि एक जुलाई से 7 जुलाई 2015 तक  आयोजित डिजिटल भारत सप्ताह के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोलह प्रमुख डिजिटल सेवाओं का शुभारंभ और लोकार्पण किया था।  इनमें मुख्यमंत्री डैश बोर्ड पोर्टल भी शामिल है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह ने बताया कि डिजिटल सप्ताह के दौरान वाईफाई हॉटस्पॉट के अन्तर्गत नागरिकों विशेषकर छात्र छात्राओं को सार्वजनिक स्थलों पर मुफ्त हाई स्पीड इन्टरनेट की सुविधा मुहैया कराने के लिए वाई-फाई सिटी परियोजना की शुरूआत की गई। राजस्व विभाग की छह तथा समाज कल्याण विभाग की पाँच पेंशन सेवाओं, ई-जिला सेवाओं के लिए आईओएस मोबाइल एप्प, ई-जिला सेवाओं के डैशबोर्ड मोबाइल एप्प का शुभारम्भ, एकीकृत डिजिटल छत्तीसगढ़ के मोबाइल एप्प, छत्तीसगढ़ कैंपस कनेक्ट पोर्टल का शुभारंभ तथा सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत आने वाले १६ ग्रामों में सामान्य सेवा  केंद्र के उद्यमी को डिजिटल छत्तीसगढ़ एप सहित टेबलेट का वितरण सहित विभिन्न ई-सेवाओं का शुभारंभ किया गया, जिसके कारण छत्तीसगढ़ को यह सम्मान प्राप्त हुआ है।
छत्तीसगढ़ के तीन जिलों को भी मिला पुरस्कार
डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जिलों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ के तीन जिलों को भी भारत सरकार द्वारा पुरस्कार के लिए चयन किया गया है। जिलों के श्रेणी में कोंडागांव जिले को प्रथम, कोरिया को दूसरा और गरियाबंद जिले को तीसरा पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इन जिलों को भी 28 दिसम्बर को नई दिल्ली में पुरस्कृत किया जाएगा।

close