हर्ष हैवेन्स सोसायटी ने दिखाया टीएनसी को ठेंगा..तानाशाही से लोग परेशान

BHASKAR MISHRA

IMG20170417151729 बिलासपुर—अशोक नगर, चांटीडीह स्थित हर्ष हैवेन्स आवासीय परिसर में संचालित सोसाइटी में भारी अनियमितता का मामला सामने आया है। सोसायटी पदाधिकारी बे सिर पैर का फरमान जारी कर लोगों का परेशान कर रहे हैं। सुविधाओं के नाम पर खुल्लम खुल्ला ठगी हो रही है। सोसायटी ने तीन साल का आय व्यय भी फर्म्स सोसायटी को नहीं दिया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    जानकारी के अनुसार सोसायटी के गलत निर्णय ने हर्ष हैवेन्स में बंगाल के एक सजायाफ्ता आरोपी को मकान दिया था। लेकिन पुलिस की भनक लगते ही आरोपी फरार हो गया। सूत्रों के अनुसार सोसायटी के नाक के नीचे कुछ ऐसी गतिविधियां चल रही हैं जिस पर अभी तक पुलिस की नजर नहीं है। शिकायत के बाद भी पुलिस महकमा सोसायटी की गतिविधियों को अभी भी गंभीर नहीं है।

विवादों का अड्डा

                          अशोक नगर- चांटीडीह डी. एल. एस. महाविद्यालय रोड में एस. के. बिल्डर्स एंड डेवलपर्स के हर्ष हैवेन्स आवासीय परिसर विवादों का अड्डा बन गया है। 80 फ्लैट वाले हर्ष हैवेन्स रेसिंडियल वेलफेयर सोसाइटी की तुगलकी फरमान से लोग परेशान हैं। सोसायटी में भारी वित्तीय अनियमितता के अलावा वाहन पार्किंग समेत कई अहम मुद्दों को लेकर विवाद चल रहा है। शिकायत के बाद भी पुलिस ने विवादों को गंभीरता से नहीं लिया है।

सोसायटी की तानाशाही

                            हर्ष हैवेन्स के लोगों ने बताया कि फ्लैट बिक्री के समय बिल्डर ने जो वादे किए थे अभी तक पूरे नहीं किये गए हैं। मामले को उपभोक्ता फोरम, जिला प्रशासन और फर्म्स एण्ड सोसायटी के संज्ञान में लाया गया है। लेकिन अभी तक कार्रवाई नहीं हुई है। परिसर के ब्लॉक सी ब्लाक में कुल 20 फ्लैट हैं। शर्तों के अनुसार फ्लैट में रहने वालों के लिए नियमानुसार भूतल में वाहन पार्किंग की सुविधा दी जानी थी। लेकिन बिल्डर ने 20 फ्लैट स्वामियों के लिए 16 पार्किंग स्थल बनाए हैं। इतना ही नहीं..नियमों की अनदेखी करते हुए हर्ष हैवेन्स की सोसायटी ने सी ब्लाक के नीचे अन्य दो ब्लॉक मे रहने वालों को वाहन पार्किंग की ईजाजत दी है।

                              जबकि सोसाइटी शपथ पत्र में एक फ्लैट के लिए एक वाहन पार्किंग की सुविधा का जिक्र है। लेकिन कई फ्लेट स्वामियों के पास 2 या इससे अधिक वाहन है। ऐसे लोग सोसायटी पदाधिकारियों के साथ लेनदेन कर अन्य लोगों के पार्किंग स्थल पर कब्जा कर लिया है।  इतना ही नहीं सोसायटी पदाधिकारी अतिरिक्त वाहन मालिकों से महीने की उगाही करते हैं।

फर्म एन्ड सोसायटी शर्तों की अनदेखी

हर्ष हैवेन्स के लोगों ने बताया कि सोसायटी पदाधिकारियों ने लेन देन कर दूसरे ब्लाक के वाहन मालिकों को सी ब्लाक के नीचे पार्किंग करने को कहा है। सोसाइटी में शुरू से ही भ्रष्टाचार और अनियमितता का बोल बाला है। एक समूह विशेष के लोगों ने न सिर्फ आर्थिक अनियमितता की है..बल्कि वाहन पार्किंग में अवैध अतिक्रमण के लिए उत्साहित किया है। जबकि पंजीयन के समय फर्म एवं सोसाइटी के कुछ नियम और निर्देश हैं लेकिन सोसायटी ने किसी भी शर्तों या नियमों का पालन नही किया है। अनियमितता अभी भी बदस्तूर जारी है। IMG20170417151641

चार में से एक बोर गायब 

                       हर्ष हैवेन्स के ब्लॉक सी में रहने वालों ने बताया कि यहां पार्किंग को लेकर हमेशा विवाद की स्थिति रहती है। क्योंकि पर्याप्त वाहन पार्किंग की  सुविधा नहीं दी गयी है। दिखावे के लिये कालम में नम्बरिंग की है..जहाँ कार पार्किंग की बात दूर मोटरसाइकिल को खड़ा करना संभव नहीं है। लोगों के अनुसार   20- 20 फ्लैट के पीछे अलग अलग बोर की व्यवस्था की गयी है। लेकिन 2 पृथक ब्लॉक के 40 फ्लैट के निवासियों के लिए एकमात्र बोर की व्यवस्था है। जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी होती है। परिसर में कुल चार बोर होने चाहिए लेकिन सोसायटी ने तीन बोर के बाद चौथे बोर का पैसा हजम कर लिया है।

अवैध निर्माण और नक्शे से छेड़छाड़

             हर्ष हैवेन्स के फ्लैट मालिकों ने बताया कि फ्लैट के बाहर सार्वजनिक स्थानों पर कुछ लोगों ने बलात कब्जा कर लिया है। सोसायटी के ईशारे पर सामान रखा जा रहा है। सामान का किराया भी वसूला जा रहा है। जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी हो रही है। इतना ही नहीं सोसाइटी के इशारे पर कई फ्लैट मालिकों ने नगर एवं ग्राम निवेश के स्वीकृत नक्शे से खिलवाड़ कर अवैध निर्माण कार्य किया गया है। कुछ निर्माण कार्य तो अभी भी जारी हैं।

सोसायटी को अधिकार नहीं

                        फर्म्स एण्ड सोसाटी पंजीयन अधिकारी अजय चौबे ने बताया कि शिकायत मिली है। जांच की जाएगी। किसी भी सोसायटी को अधिकार नहीं है कि वह वाहन पार्किंग की व्यवस्था करे। वाहन पार्किंग की व्यवस्था फ्लैट खरीदी के समय मूलभूत अधिकारों में शामिल हैं। सोसायटी का अधिकार बनाए गये व्यवस्था का पालन करना है। पार्किंग व्यवस्था उनके अधिकार से बाहर है। यदि ऐसा किया जाता है तो कार्रवाई होगी।

विवादों पर होगी जांच

                   सीएसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि मामले को लेकर मेरे पास शिकायत आयी थी। विवाद पार्किंग को लेकर था। अनियमितता जैसी बात का जिक्र उस समय नहीं हुआ था। यदि मामला अनियमितता का है तो इस पर पुलिस को क्या करना है उसके बारे में गंभीरता से सोचेगी। वाहन पार्किंग की व्यवस्था का एक बार फिर से जायजा लिया जाएगा। जो उचित होगा कार्रवाई की जाएगी।

close