देश के पहले कैशलेस बाजार रायपुर मे रमन ने की खरीदी

Shri Mi
3 Min Read

4500-2CC♦मुख्यमंत्री ने खरीदा अपने फोन के लिए कव्हर
♦साथ ही मोबाइल एप ‘मोर रायपुर’ का लोकार्पण भी किया
रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोमवार को रायपुर के सबसे व्यस्त मालवीय रोड बाजार पहुंचे और वहां उन्होंने दुकानों में स्वयं कैशलेस भुगतान कर खरीददारी की। डॉ. सिंह ने जयस्तंभ चौक स्थित रविभवन ‘स्मार्ट बाजार-स्मार्ट रायपुर’ का लोकार्पण किया। अब रवि भवन और मालवीय रोड का बाजार देश का पहला कैशलेस बाजार बन गया है।रवि भवन में 530 दुकानों और मालवीय रोड और उसे लगी 382 दुकानों में पीओएस, यूपीआई एप और पेटीएम सहित अन्य डिजिटल माध्यमों से ग्राहकों को कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

                                              मुख्यमंत्री ने रवि भवन की एक दुकान से अपने मोबाइल फोन के लिए का कव्हर खरीदा।मालवीय रोड की एक इलेक्ट्रानिक दुकान से उन्होंने एक पेन और एक नमकीन की दुकान से दो पैकेट नमकीन खरीदा। मुख्यमंत्री ने कैशलेस व्यवस्था से जुड़ने के लिए व्यापारियों को धन्यवाद दिया।मुख्यमंत्री ने कहा कि आज वर्षों बाद मुझे दुकान में खड़े होकर मनपसन्द सामान खरीदने का मौका मिला।

                                         डॉ. सिंह ने इस अवसर पर नगर निगम रायपुर द्वारा तैयार कराए गए मोबाइल एप ‘मोर रायपुर’ का लोकार्पण भी किया। इस एप के जरिए सम्मत्ति कर भुगतान सहित नगर निगम की विभिन्न सेवाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। साथ ही निगम की रेन्टल प्रापर्टी की ऑनलाईन बुकिंग की जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आठ लोगों को डिजिटल आर्मी एम्बेसडर का सर्टिफिकेट प्रदान किया।

                                        मुख्यमंत्री ने कहा कि डिजिटल पद्धति से कैशलेस भुगतान बहुत आसान है। इससे लोगों को कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। रवि भवन और मालवीय रोड से लगे गोल बाजार की 509 दुकानों में से लगभग 70 प्रतिशत दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है।जल्द ही गोलबाजार भी कैशलेस बाजार हो जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close