दुनिया के नक्शे मे नया रायपुर की बनेगी अलग पहचान

Shri Mi

navachar_prayogshala♦छत्तीसगढ़ को मिली संयुक्त राष्ट्र संघ की नवाचार प्रयोगशाला
रायपुर।संयुक्त राष्ट्र संघ ने नया रायपुर में तकनीकी नवाचार प्रयोगशाला (टेक्नालॉजी इनोवेशन लैब) लगाएगी।मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को हुई इस बैठक में इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल-आईटी), नया रायपुर और संयुक्त राष्ट्र संघ कीे संचार और सूचना प्रौद्योगिकी शाखा के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर हुए।मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि अब दुनिया के नक्शे में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ और रायपुर की तेजी से एक अलग पहचान बनेगी।इस अत्याधुनिक लैब की प्रयोगशाला की स्थापना से राज्य में स्मार्ट गांव और डिजिटल इंडिया का सपना साकार होगा तथा छत्तीसगढ़ के साथ-साथ पूरे देश को इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबी उन्मूलन की लड़ाई में और विकास कार्यों और जन कल्याणकारी योजनाओं  के बेहतर क्रियान्वयन में इससे काफी सहायता मिलेगी।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                       कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की विशेष पहल पर छत्तीसगढ को यह अवसर मिला है।मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप राज्य शासन के निरंतर विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने में यह लैब महत्वपूर्ण साधन बनेगा। उन्होने कहा कि इस इनोवेशन लैब में स्मार्ट विलेज, खेती-किसानी, साईबर सुरक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र को फोकस किया जायेगा। यहां आकर पूरे विश्व कोई भी वैज्ञानिक संबधित क्षेत्रों में शोध कर सकेगा और उससे प्राप्त जानकारी का कोई देश जनहित कार्यो में उपयोग कर सकेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close