तीन चरणों में होगी18 हजार सीटों की काउंंसिलिंग

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

counselling-support-servicesरायपुर–बीएड, डीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 18 जुलाई से शुरू होगी। काउंसिलिंग तीन चरणों में अगस्त के पहले हफ्ते तक चलेगी। इस दौरान प्रयास किया जाएगा कि रायपुर-बिलासपुर की सरकारी कॉलेजों के साथ ही निजी कॉलेजों के करीब 18 हजार सीटें भी भर जाए। एससीईआरटी की तरफ जरूरी तैयारियों भी शुरू हो चुकी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    जानकारी के अनुसार प्रदेश में दो सरकारी कॉलेजों समेत करीब 50 बीएड और 40 डीएड कॉलेज संचालित है। दोनों कॉलेजों में पिछले वर्ष से द्विवर्षीय पाठ्यक्रम लागू है। फीस भी बढ़कर करीब दोगुनी हो गई है। दोनों कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन फार्म भरे जा रहे हैं। काउंसिलिंग के बाद सीटें आबंटित की जाएगी।

                एससीईआरटी काउंसिलिंग प्रभारी हेमंत साव ने बताया कि प्रदेश के कॉलेजों में बीएड की 13500 और डीएड की 4400 सीटें हैं। पिछले साल बीएड की सीटें भर गई थीं। डीएड की करीब तीन हजार सीटें खाली रह गयीं थी। अब काउंसिलिंग में दोनों कॉलेजों की सभी सीटें को भरने का प्रयास किया जाएगा।

           मालूम हो कि यह पाठ्यक्रम लंबे समय से एक साल का है। इस दौरान यहां की सभी सीटों पर भर्ती होती रही है। पिछले साल से पाठ्यक्रम दो साल का हो गया है। फीस दोगुनी हो गयी हैं। जिसके चलते छात्र-छात्राओं का रूझान कम हुआ है।

close