डीजी धन मेले मे बिलासपुर आएंगे सेंट्रल मिनिस्टर उरांव

Shri Mi
3 Min Read

jual_oramरायपुर।छत्तीसगढ़ में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए दो जनवरी से डीजी-धन मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में डिजिटल पेमेंट करने वालों को लकी ड्रा के माध्यम से ईनाम दिए जाएंगे। इन मेलों में केन्द्रीय मंत्री भी शिरकत करेंगे। मुख्य सचिव विवेक ढांड ने गुरुवार को मंत्रालय में अधिकारियों की बैठक लेकर मेले की तैयारियों की समीक्षा की।बैठक में बताया गया कि रायपुर में 2 जनवरी को डीजी-धन मेला का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर शामिल होंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                               इसी तरह 9 जनवरी को भिलाई में तथा 13 जनवरी को बिलासपुर में मेला का आयोजन किया गया है। भिलाई में आयोजित मेले में केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह और बिलासपुर में जनजातिय मामलों के मंत्री जेउल उरांव शामिल होंगे। इन मेलों में रूपे कार्ड, यूएसएसडी, यूपीआई और एईपीएस के जरिये डिजिटल भुगतान करने वालों को लकी ड्रा के माध्यम से ईनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही कम से कम एक शासकीय संस्थान को कैशलेस करने की घोषणा की जाएगी। रायपुर में आयोजित डिजिटल मेले में छत्तीसगढ़ शासन की ‘मोर खीसा डिजिटल पेमेंट गेटवे’ का भी लोकार्पण किया जाएगा।

                                             मुख्य सचिव ने बैठक में जनधन खाता धारकों को रूपे कार्ड वितरण की भी समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में एक करोड़ 6 लाख जनधन खाता धारकों को रूपे कार्ड के वितरण का लक्ष्य था। इस लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 80 लाख कार्डों का वितरण किया जा चुका है। मुख्य सचिव ने शेष 26 लाख कार्ड का वितरण 26 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन खाता धारकों को इस कार्ड के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाए।बैठक में ढांड ने दुर्ग और बिलासपुर जिले के कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये मेले की तैयारियों की जानकारी ली।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close