टिकट काउंटर में अब नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

Shri Mi
2 Min Read

railwaal_picasa- Copyबिलासपुर।रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को टिकट काउण्टरों में लगने वाली कतारों से निजात दिलाने, शीघ्र टिकट उपलव्ध कराने एवं टिकटिंग प्रणाली को गतिशील बनाने के उद्देश्य से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के तीनों मंडलों के स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन सुविधा युक्त स्टेशनों से घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग हेतु मोबाइल आधारित अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है।बिलासपुर मंडल के बिलासपुर, रायगढ, चांपा, कोरबा, शहडोल तथा अनूपपुर स्टेशनों में स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन की सुविधा उपलव्ध है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को इंटरनेट सुविधा वाले जीपीएस सक्षम एनड्रायड या विंडो स्मार्ट फोन से गुगल प्ले स्टोर या विंडो प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर इंस्टाल कीजिए। इसके बाद मोबाइल नं., नाम, शहर तथा आईडी कार्ड नं. आदि आवश्यक जानकारी के साथ एक बार रजिस्ट्रेशन करवाइए। सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद दिए गए मोबाइल नं. पर एसएमएस के जरिये 4 अंको वाला एक पासवर्ड प्राप्त होगा तथा शून्य बैलेंस के साथ वालेट बनाया जाएगा। त् वालेट को नामित अनारक्षित टिकट काउंटर से 100 के गुणांक में 100 रूपये से 5000 रूपये तक मनचाहा राशि से रिचार्ज कराइए। इसके बाद बुकिंग विकल्प पर जाकर अनारक्षित टिकट बुकिंग की जा सकेगी।

               यह सुविधा सभी एटीवीएम/कोटीवीएम में उपलव्ध रहेगी तथा टिकटों की बुकिंग रेलवे के किसी भी स्टेशन के लिए की जा सकती है। एकल यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट जारी होगी तथा सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण की जा सकेगी।टिकट में यात्रा की वैधता प्रिंटेड टिकट के साथ ही संभव होगी। यात्रियों को एटीवीएम/कोटीवीएम अथवा बुकिंग काउंटर से टिकट प्रिंट लेना अनिवार्य है। टिकट बुक करने के एक घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होगी।प्लेटफार्म टिकट बुकिंग के समय से दो घंटों के लिए वैध होगी। सीजन टिकट जारी किए जाने की तारीख के अगले दिन से वैध होगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close