गरीबी की खाई को दूर करेगी विहान योजना

Shri Mi
3 Min Read

1146(2)ccरायपुर। पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर ने शनिवार को प्रदेश के दस और विकासखंडों के लिए दीनदयाल अन्त्योदय योजना (विहान) का शुभारंभ किया। इन्हें मिलाकर अब इस योजना का विस्तार राज्य के 39 विकासखंडों में हो गया है।  जिन विकासखंडों के लिए इस योजना का शुभारंभ हुआ, उनमें डोंगरगढ़, धमतरी, शंकरगढ़, बीजापुर, सुकमा, पामगढ़, कांसाबेल, कवर्धा, लोरमी और मैनपुर शामिल हैं। यह योजना राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत चलायी जाएगी। पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री चन्द्राकर ने स्थानीय नवीन विश्राम भवन के सभाकक्ष में योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि वास्तव में गरीबी दूर होने पर ही सामाजिक असंतुलन खत्म होगा। उन्होंने बताया कि गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम ‘विहान’  के तहत इन विकासखंडों का चयन किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                        पंचायत मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यदि हम गरीबी की लड़ाई नही लड़ रहे है तो सामाजिक असंतुलन को जन्म दे रहे है। उन्होंने कहा कि हमे अदम्य साहस के साथ गरीबी के कलंक को मिटाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी। श्री चन्द्राकर ने कहा कि निर्वाचित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वयं  सामाजिक भूमिका तय करनी होगी, ताकि गरीबी की खाई को मिटाकर उन्हें आगे बढा़ने की दिशा में अपने सामाजिक दायित्वों  का निर्वहन कर सके।

                     पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एम. के . राउत ने कार्यक्रम में बताया कि प्रदेश में  राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 51 हजार 500 स्व सहायता समूहों का गठन किया गया है। इन समूहों में लगभग सवा पांच लाख सदस्यों को मिशन के तहत अतिरिक्त आमदानी प्राप्त हो रही हैं। श्री राउत ने बताया कि इन समूहों में से 42 हजार समूहों को बैंक लिंकेज कराया गया है।

                       पंचायत मंत्री ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रचार-प्रसार के लिए परिचायत्मक पुस्तिका (रेडी रेकनर), मिशन वर्ष 2015 के परिपत्रों के संकलन तथा  किशोरियों तथा महिलाओं के पोषण में सुधार के लिए प्रकाशित पुस्तिका ‘मोचो मानगुन’ का विमोचन किया। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एम.के. राउत, संचालक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन सी.आर. प्रसन्ना, रायपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  क्षीरसागर, सहित वरिष्ठ अधिकारी और स्व सहायता समूहों के सदस्य उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close