कैशलेस ट्रेनिंग में छत्तीसगढ़ पहले नंबर पर

Shri Mi
3 Min Read

cg_gov_logoरायपुर।कैशलेस लेन-देन के लिए  डिजिटल वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम छत्तीसगढ़ में पिछले 10 दिनों में 4 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एलेक्स पॉल मेनन ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की 9734 ग्राम पंचायतों में 3 लाख 89 हजार 360 लोगों को 31 दिसम्बर तक कैशलेस लेन-देन के लिए प्रशिक्षण  देने का लक्ष्य दिया गया था, जबकि 19 दिसम्बर तक 5 लाख 20 हजार से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस उपलब्धि के लिए चिप्स के अधिकारियों और कर्मचारियों तथा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहयोग दे रहे सभी लोगों की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी।  

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    मेनन ने बताया कि इस 9 दिसम्बर 2016 को चिप्स द्वारा मास्टर ट्रेनर डिजिटल वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विश्वास व्यक्त किया था कि डिजिटल वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान करने में छत्तीसगढ़ अग्रणी राज्य बनेगा। डॉ. रमन सिंह द्वारा राज्य को 10 लाख से अधिक लोगांे केा प्रशिक्षित करने का लक्ष्य दिया गया। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए चिप्स द्वारा नियुक्त ग्रामीण लोक  सेवकों की सहायता से 10 दिनों में 4 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
बता दे कि नई तकनीक को अपनाने में छत्तीसगढ़ हमेशा आगे रहा है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना जब प्रारंभ हुई थी, तब राज्य के एक करोड़ से अधिक लोगों का बैंक खाता नहीं था। छत्तीसगढ़ में शासन तथा जनता के सहयोग से 90 लाख लोगों का जन-धन खाता खोला जा चुका है। प्रदेश में 96 प्रतिशत लोगों का आधार-कार्ड बन चुका है।
केन्द्र सरकार द्वारा देश के सभी राज्यों को दिये गये लक्ष्य की निगरानी के लिए वेबसाईट पोर्टल www.digitaljagriti.in/contents/counters/beneficiaries/state का निर्माण किया गया है। इस वेबसाईट के अनुसार छत्तीसगढ़ ने देश के अन्य लोगांे की तुलना में सबसे अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया है। छत्तीसगढ़ के बाद उत्तर प्रदेश में एक लाख 72 हजार से अधिक लोगों को और ओडिसा में एक लाख 55 हजार से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इस वेबसाईट के द्वारा जिलेवार प्रशिक्षण की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। निम्नांकित लिंक के द्वारा देश के सभी राज्यों के प्रशिक्षण की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

  1. http://www.digitaljagriti.in/contents/counters/beneficiaries/district/CHHATTISGARH~7
  2.  http://digitaljagriti.in/state-wise-target.html
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close