एक्टिव है आपका आधार कार्ड या सरकार ने कर दिया बंद !! ऐसे करें चेक

Shri Mi
2 Min Read

Aadhharनईदिल्ली।करीब 81 लाख आधार नंबर और 11 लाख पैन (परमानेंट अकाउंट नंबर) या तो हटा दिए गए या डिएक्टिवेट कर दिए गए हैं। आधार कार्ड का इस्तेमाल नया खाता खुलवाने से लेकर गैस सब्सिडी लेने और तमाम तरह की सुविधाओं के लिए जरूरी है। सरकार ने एक जुलाई से आधार कार्ड को नया पैन कार्ड बनवाने के लिए भी जरूरी बना दिया है। पैन कार्ड के जरिए सरकार आपके लेनदेन का लेखा जोखा रखती है।आपका आधार नंबर एक्टिव है या नहीं यह पता करने के लिए कि सरकार ने कहीं आपका भी आधार नंबर बंद नहीं कर दिया है, आपको कुछ स्टेप्स से गुजरना होगा।इससे पता लगेगा कि आपका आधार कार्ड एक्टिव है या नहीं।सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं,यहां दिए गए Verify Aadhaar Number विकल्प पर क्लिक करें।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                      यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा।इस पेज पर आपसे आधार कार्ड नंबर की जानकारी मांगी जाएगी।आधार कार्ड नंबर डालें। सिक्योरिटी कोड डालें और Verify पर क्लिक कर दें।Verify पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा।यहां लिखा होगा आधार नंबर ******* Exists!इसके नीचे आपकी उम्र, पता और मोबाइल नंबर की जानकारी होगी।अगर यह सब लिखा है तो आपका आधार कार्ड सुचारू रूप से जारी है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close