इस बार अच्छी बारिश की उम्मीद,मौसम विभाग का अनुमान

Shri Mi
1 Min Read

rain_indexनईदिल्ली।मौसम विभाग ने इस साल जून से सितम्‍बर के बीच 98 प्रतिशत बारिश का अनुमान दिया है।इससे पहले  विभाग ने 96 प्रतिशत बारिश का अनुमान दिया था। दक्षिण-पश्चिमी मानसून की बारिश के बारे में दूसरा पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने नई दिल्‍ली में कहा कि इस बार अलनीनो के प्रभाव कम होने से समूचे देश में अच्‍छी बारिश का अनुमान है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

महानिदेशक ने बताया कि पहले जो हमने 96 प्रतिशत प्‍लस-माइनस पांच परसेंट बताया था, उसको हमने अपग्रेड किया है, 98 प्रतिशत प्‍लस-माइनस चार परसेंट। यह इसलिए हुआ है कि अल-नीनो का प्रभाव जो है कम होने का जो अशंका हमने जताया था, सही निकला है,इसलिए मॉनसून बारिश के लिए शुभसंकेत है। इस बार सेंट्रल इंडिया में पूरा 100 प्रतिशत की बारिश आने की संभावना है।इस बार देश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून का 70 प्रतिशत  बारिश होने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिमी मानसून से देश के कुल कृषि योग्‍य भूमि के आधे से ज्‍यादा भाग की सिंचाई होती है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close