सभी जिलों में बैंक के जरिए होगा,सामाजिक सहायता पेंशन का भुगतान

Chief Editor
2 Min Read

sonmoni_borah_mantralay_fileरायपुर।समाज कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने शुक्रवार को (महानदी भवन) में विभागीय अधिकारियों की राज्य स्तरीय बैठक लेकर जिलेवार काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत संचालित पेंशन योजनाओं के सभी हितग्राहियों का बैंक खाता खुलवाने और बैंक खाता से आधार नम्बर सीडिंग कराने तथा पोस्ट ऑफिस वाले खातों को बैंक में स्थानांतरित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी 15 अगस्त तक सभी जिलों को अनिवार्य रूप से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डी.बी.टी.) से पेंशन भुगतान के निर्देश दिए।
(सीजी वाल के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                  सचिव बोरा ने तृतीय लिंग वर्ग के लोगों के अधिकारों के संरक्षण और उन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक नियमित रूप से आयोजित करने तथा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के माध्यम से तृतीय लिंग वर्ग के लोगों को परिचय पत्र और प्रमाण पत्र जारी कराने के निर्देश दिए। ताकि इस वर्ग के लोगों को स्वरोजगार हेतु ऋण, कौशल प्रशिक्षण, निराश्रित पेंशन तथा अन्य योजनाओ का लाभ मिल सके।

                                  बोरा ने वरिष्ठ नागरिक सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के आठ जिलों- सुकमा, नारायणपुर, बलौदाबाजार-भाटापारा, बलरामपुर- रामानुजगंज, सुरजपुर, जशपुर, गरियाबंद और बीजापुर में वृद्धा-आश्रम संचालित करने के लिए भवन चिन्हित करने और कलेक्टर के माध्यम से शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। श्री बोरा ने वित्तीय प्रबंधन को महत्वपूर्ण बताते हुए संभाग स्तर पर संचालनालय के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थित में विभागीय आडिट कराने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।बैठक में संचालक समाज कल्याण डॉ संजय अलंग ने प्रस्तुतीकरण के जरिये विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।  बैठक में सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

close