रायपुर में होने वाले विशाल सहकारिता सम्मेलन का सीएम रमन करेंगे शुभारम्भ

4D2EBEE3CD294DB24A0E31B8BECA74BDरायपुर।सहकारिता आंदोलन को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए अगले महीने अगस्त के आखिरी हफ्ते में रायपुर में राज्य स्तरीय सहकारिता सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। सम्मेलन की तैयारी और उसका स्वरूप तय करने के लिए शुक्रवार को सिविल लाईन नवीन विश्राम भवन के सभाकक्ष में सहकारी संस्थाओं के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) के अध्यक्ष राधाकृष्ण गुप्ता ने की। सम्मेलन के शुभारंभ के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने का निर्णय आज की बैठक में लिया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता सहकारिता मंत्री दयालदास बघेल करेंगे। सम्मेलन बूढ़ातालाब के सामने इंडोर स्टेडियम में किया जाएगा।

                   आयोजन की तैयारी बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष लखन लाल साहू ने बताया कि सहकारिता सम्मेलन में प्रदेश की सभी एक हजार 333 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों और 900 से ज्यादा लघु वनोपज सहकारी समितियों के प्रतिनिधियों को न्यौता दिया जाएगा। उनके अलावा सहकारी विपणन संस्थाओं के प्रतिनिधि भी सम्मेलन में शामिल होंगे।

                             प्रस्तावित सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की दिशा में सहकारी संस्थाओं के योगदान पर भी चर्चा की जाएगी। सम्मेलन में किसानों को खेती के उन्नत तौर-तरीकों के साथ-साथ पशुपालन, डेयरी विकास, जैविक खेती, पशुचारा उत्पादन, तेन्दूपत्ता संग्राहकों के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। सहकारी संस्थाओं के संचालन के दौरान होने वाली व्यावहारिक दिक्कतों पर भी चर्चा होगी।

                              बैठक में सम्मेलन के लिए सफल संचालन के लिए राज्य स्तरीय आयोजन समिति का भी गठन किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष लखनलाल साहू को आयोजन समिति में अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई। उनके साथ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) के अध्यक्ष, राज्य लघुवनोपज सहकारी संघ के अध्यक्ष भरत साय, लोकसभा सांसद तथा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक जगदलपुर के अध्यक्ष दिनेश कश्यप, मार्कफेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शशिकांत द्विवेदी, सहित बिलासपुर के प्रवीण दुबे, अम्बिकापुर के श्खिलेश सोनी, बैकुण्ठपुर (कोरिया) के कृष्ण बिहारी जायसवाल, जगदलपुर के रंजीत पाण्डेय और श्री शेषनारायण तिवारी को आयोजन समिति में शामिल किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>