टॉपर दिव्यांग छात्रों का मुख्यमंत्री करेंगे सम्मान

topper_aug_cm_award_sb_index♦समाज कल्याण सचिव सोनमणि बोरा की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग
रायपुर।
दसवीं और बारहवीं के जिला टॉपर दिव्यांग विद्यार्थियों को अगस्त में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के हाथों सम्मानित किया जाएगा।इस विषय पर समाज कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने मंगलवार को समीक्षा की।सचिव बोरा ने मंत्रालय के विडियो कॉन्फ्रेसिंग में कई जिलों के कलेक्टरों को विडियो कांफ्रेसिंग के जरिये दसवीं और बारहवीं के जिला टॉपर दिव्यांग छात्रा-छात्राओं की सूची जल्द भेजने के निर्देश दिए है।डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डी.बी.टी.) के तहत आधार कार्ड से बैंक के खाता नंबर का सीडिंग का कार्य शत-प्रतिशत करने तथा 15 अगस्त तक उसके प्रमाणीकरण का निर्देश भी बोरा ने दिया।

                                       बता दें कि दिव्यांग जिनके हाथ नहीं है उनका फ्रिंगर प्रिंट नहीं लिया जा सकता, उनका प्रमाणीकरण आंख के रेटिना से किये जाने को कहा गया है।प्रदेश के धमतरी, कोरिया, बलरामपुर, रायगढ़, दुर्ग, कांकेर, बेमेतरा जिलो में अगस्त तक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का कार्य पूरा कर लिया जायेगा तथा 10 अन्य जिलो में अक्टूबर तक तथा नवम्बर तक सभी जिलो में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का कार्य पूर्ण होने पर दिव्यांग पेंशन सीधे पेंशनधारी के खाते में चला जायेगा। दिव्यांगजनों के लिए यूनिक आई कार्ड, तृतीय लिंग व्यक्तियों के प्रमाणीकरण, वृद्धजनों के भरण-पोषण अधिनियम का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश सचिव सोनमणि बोरा ने कलेक्टरों को दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>