कांग्रेसियों ने किया सत्याग्रह…कहा…गांधी की तरह लड़ेंगे किसानों की लड़ाई

IMG-20170711-WA0008 बिलासपुर— IMG-20170711-WA0009पंडित देवकीनंदन चौक में कांग्रेसियों ने किसान सत्याग्रह किया। पानी बरसने के बाद भी कांग्रेस समेत स्थानीय लोगोंं न करूणा शुक्ला,राजेन्द्र शुक्ला,आशीष सिंह, शैलेश पाण्डेय, दिलीप लहरिया,शिवा मिश्रा, बैजनाथ चन्द्राकर, नरेन्द्र बोलर,शेख नजरूद्दीन को सुना। इस मौके पर कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने भाषणवाजी की। बेलतरा नेता त्रिलोक श्रीवास ने भीड़ जुटाकर अपनी उपस्थिति और ताकत का प्रदर्शन किया। इस दौरान सभी कांग्रेसियों ने बारी बारी से भाजपा सरकार को जमकर कोसा। भाजपा सरकार को किसानों का सबसे बड़ा विरोधी बताया।

                   पंडित देवकीनंदन चौक में कांग्रेस नेताओं ने बारी बारी से भाषणवाजी कर भाजपा सरकार पर जहरबुझे तीर चलाए। कांंग्रेस नेताओं ने कहा कि भाजपा की करनी और कथनी में क्या भेद है अब बताने की जरूरत किसी को नहीं है। जनता परेशान है..किसान मौत को गले लगा रहे हैं। महंगाई पर सरकार का नियंत्रण नहीं है।

                 पानी बरसने के बीच भी कांंग्रेस नेताओं ने जमकर भाषणवाजी की। नेताओं ने बताया कि पिछले पन्द्रह दिनों के भीतर प्रदेश में 13 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है। किसान कर्ज से परेशान है। पीड़ित परिवारों को अभी तक मुआवजा भी नहीं मिला है। कांग्रेस पार्टी की मांग है कि भाजपा सरकार अपना वादा निभाए। किसानों को 300 रूपए बोनस और 2100 रूपए समर्थन मूल्य देना ही होगा।

                                      कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जब मानसून कमजोर होता है तो सरकार खाद बीज की बात करती है। अब मानसून भी है..लेकिन अभी तक किसानों को ना तो खाद दिया गया और ना ही बीज का वितरण ही किया। किसान सिर पर हाथ रखकर रो रहे हैं। करूणा शुक्ला,राजेन्द्र और शैलेश ने कहा कि हमारी मांग है कि प्रदेश के अन्नदाताओं को सरकार कृषि पम्प को निशुल्क बिजली दे। इसके अलावा घरेलू बिजली दर में कटौती करे।

              IMG-20170711-WA0006      कांग्रेस नेताओं के अनुसार अभी तक फसल बीमा का भुगतान नहीं किया गया है। मनरेगा मजदूरों का अभी तक भुगतान नहीं हुआ है। कांग्रसियों ने कहा कि सरकार को मनरेगा भुगतान के साथ ही तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस देना ही होगा। राशन कार्ड निरस्तीकरण का काम बंद किया जाए। कार्ड धारी परिवारों को 35 किलो चावल दिया जाए।

               कांग्रेसियों ने इस दौरान शौचालय निर्माण में भ्रष्टाचार को जमकर आड़े हाथ लिया। नेताओं ने कहा कि शौचालय निर्माण में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है। आज तक भुगतान नहीं किया गया। कांग्रेसियों ने बताया कि जनता चाहती है कि प्रदेश में शराब बिक्री पर प्रतिबंध लगे। बावजूद इसके सरकार तानाशाही कर रही है।सरकार के इशारे पर कमीशनखोरी का खेल चल रहा है।

 

त्रिलोक ने साझा किया मंच

                  किसान सत्याग्रह कार्यक्रम में बेलतरा नेता त्रिलोक श्रीवास ने भीड़ जुटाकर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। त्रिलोक ने मंच साझा करने करते हुए कहा कि 1917 में बापू ने किसानों के समर्थन में तात्कालीन ब्रिटिश हुकुमत के खिलाफ चंपारण में शंखनाद किया था। ठीक 100 साल बाद किसान एक बार फिर कमर कस कर सरकार के खिलाफ खड़ा हो गया है। कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ अन्याय नहीं होने देगी।

रैली और ज्ञापन

            करीब चार बजे कांग्रेसियों ने किसान सत्याग्रह के बाद रैली निकालकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर पन्द्रह सूत्रीय मांग पत्र दिया। इस दौरान करूणा शुक्ला दिलीप लहरिया ,शैलेश पाण्डेय,राजेन्द्र शुक्ला,नरेन्द्र बोलर के अलावा जिले के सभी दिग्गज कांग्रेसी मौजूद थे। कांग्रेसियों ने जिला प्रशासन को बताया कि यदि पन्द्रह सूत्रीय मांग को सरकार गंभीरता से नहीं लेती है तो कांग्रेस पार्टी किसान हित में उग्र आंदोलन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>