कम जीडीपी के लिए नोटबंदी नहीं,वै‍श्‍व‍िक मंदी जि‍म्मेदार-जेटली

Shri Mi
2 Min Read

Arun_Jaitleyनईदिल्ली।मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए केंद्र सरकार के काम का लेखा-जोखा पेश किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार वाली व्यवस्था खत्म की जिससे दुनिया में भारतीय अर्थव्यवस्था की साख मजबूत हुई। राज्यों में अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। जीडीपी के आंकड़ों पर बोलते हुए वित्त मंत्री बोले की भारत पर वैश्विक मंदी का असर दिखा है। साथ ही 3 में से 2 साल मानसून खराब गया था। जेटली ने वृद्धि दर पर नोटबंदी के प्रभाव पर कहा, “वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही में वृद्धि दर में गिरावट के लिए मिले-जुले कारण जिम्मेदार।”

                              जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नवंबर 2016 में उठाए गए नोटबंदी के कदम के तीन विशिष्ट लाभ रहे हैं। उन्होंने कहा,”नोटबंदी से तीन प्रमुख लाभ हुए हैं। पहला, डिजिटिलीकरण की तरफ रूझान बढ़ा है। करदाताओं की संख्या बढ़ी है और एक संदेश गया है कि अब नकदी में कारोबार करना आसान नहीं है।” इसके अलावा एफएम ने कहा कि विदेशी निवेश के क्षेत्र में सरकार ने बड़े सुधार किए, जीएसटी लागू होने पर देश में बड़ा बदलाव होगा,नोटबंदी के जरिए कालेधन की अर्थव्यवस्था को खत्म किया, अब देश में फैसले लेने वाली सरकार है,मोदी सरकार में अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है, रक्षा क्षेत्र में निजी क्षेत्र की एंट्री बड़ी कामयाबी, मौजूदा 7-8 प्रतिशत की वृद्धि भारतीय मानकों के हिसाब से तर्कसंगत और वैश्विक मानकों के हिसाब से अच्छी है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close