इरकॉन बनाएगी जगदलपुर रावघाट रेल्वे लाईन..बनेंगे तेरह स्टेशन

bastar_ravghat_mpu_indexरायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार शाम हुई बैठक में बस्तर रेल्वे प्राइवेट लिमिटेड और इरकॉन कम्पनी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।इस एमओयू के तहत जगदलपुर और रावघाट के बीच इरकॉन कम्पनी 140 किलोमीटर रेल्वे लाईन बिछाएगी,जिसमें तेरह स्टेशन होंगे। इस रेल कॉरीडोर प्रोजेक्ट की लागत लगभग 2538 करोड़ रूपए होगी।एमओयू पर बस्तर रेल्वे प्राईवेट लिमिटेड के चेयरमेन डॉ. टी.आर.के. राव और इरकॉन कंपनी के कार्यपालिक निदेशक  एस.एल. गुप्ता ने हस्ताक्षर किए।अधिकारियों ने बैठक में बताया कि इस रेल कारीडोर के प्रथम चरण के लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वन भूमि व्यपवर्तन के प्रकरण इस माह के अंत तक तैयार हो कर लिए जाएंगे। इस कॉरीडोर में बस्तर और कोण्डागांव जिलों के अंतर्गत आने 101 किलोमीटर की प्रस्तावित जमीन का विवरण रेल मंत्रालय को राजपत्र में  प्रकाशन के लिए भेज दिया गया है।

                                सीएम डॉ रमन ने अधिकारियों को भू-अर्जन और वन भूमि के व्यपवर्तन की प्रक्रिया तीन महीने के अंदर पूरा करने और निर्माण कार्य जनवरी 2018 तक शुरू करने के निर्देश दिए।इस मौके पर बस्तर रेल्वे प्राईवेट लिमिटेड के प्रतीक चिन्ह (लोगो) का विमोचन किया गया।

                                कार्यक्रम में खनिज साधन विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम की प्रबंध संचालक अलरमंगई डी, बस्तर रेल्वे प्राईवेट लिमिटेड के मुख्य कार्य पालन अधिकारी वी.एस. प्रभाकर और भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) के अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>